spot_img

सुप्रीम कोर्ट ने NTA और केंद्र को जारी किया नोटिस

HomeNATIONALसुप्रीम कोर्ट ने NTA और केंद्र को जारी किया नोटिस

दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार 14 जून को  नीट-यूजी 2024 पेपर लीक और इसके संबंध में सीबीआई जांच की मांग करने वाली याचिकाओं पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए एनटीए से जवाब तलब किया है। सुप्रीम कोर्ट ने नीट से जुड़ी सभी याचिकाओं की सुनवाई  8 जुलाई तक स्थगित कर दी है। याचिकाकर्ताओं ने पेपर लीक की घटनाओं पर चिंता जताते हुए परीक्षा की निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सीबीआई जांच की मांग की है।

कुल सात याचिकाओं पर की गई सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को NEET-UG 2024 परीक्षा को चुनौती देने वाली कुल सात याचिकाओं पर सुनवाई की। कोर्ट ने कहा कि अब इन याचिकाओं पर 8 जुलाई को लंबित याचिकाओं के साथ सुनवाई की जाएगी। इनमें से एक याचिका में कथित पेपर लीक की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) से कराने की मांग की गई है। कोर्ट ने NEET-UG 2024 में अनियमितताओं की CBI जांच की मांग वाली याचिका पर केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किए हैं।

एनटीए की याचिका पर निजी पक्षों को भी नाेटिस जारी

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में देश के अलग अलग राज्यों के हाईकोर्ट और अन्य अदालतों में लंबित NEET-UG से जुड़े सभी मामलों को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग वाली एनटीए की याचिका पर सुनवाई करते हुए निजी पक्षों को भी नोटिस जारी किए हैं। कोर्ट ने इस पर भी 8 जुलाई को सुनवाई करने का निर्देश दिया है।