spot_img

बलौदाबाजार मामला : सरकार ने बनाई जांच समिति, कलेक्टर–एसपी को किया निलंबित

HomeCHHATTISGARHबलौदाबाजार मामला : सरकार ने बनाई जांच समिति, कलेक्टर–एसपी को किया निलंबित

 

रायपुर। राज्य शासन ने गिरौधपुरी धाम के ग्राम महकोनी स्थित अमर गुफा में जैतखांभ की क्षति ग्रस्त होने की घटना को गंभीरता से लेते हुए छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। राज्य शासन ने 6 बिन्दुओं पर जाँच के लिए एकल सदस्यीय न्यायिक जाँच का आदेश जारी किया है। छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश सी बी बाजपेयी की एकल सदस्यीय टीम इस घटना की जाँच कर 3 माह के भीतर अपनी रिपोर्ट राज्य शासन को देंगे।

गौरतलब है कि विगत 15 और 16 मई 2024 की रात्रि में बलौदाबाजार जिले के गिरौधपुरी धाम के ग्राम महकोनी स्थित अमर गुफा में जैतखांभ की क्षति ग्रस्त होने पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देश पर गृहमंत्री विजय शर्मा ने गत दिवस बलौदाबाजार में न्यायिक जांच कराये जाने की घोषणा की थी। गृह मंत्री की घोषणा पर राज्य शासन ने त्वरित कार्यवाही करते हुए उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश सी बी बाजपेयी की एकल सदस्यीय टीम घटना की जाँच करेंगे और 3 माह के भीतर अपनी रिपोर्ट राज्य शासन को देंगे।

कलेक्टर एसपी को किया निलंबित

इधर सरकार ने बलौदाबाजार के तत्कालीन कलेक्टर के एल चौहान और एसएसपी रहे सदानंद को निलंबित कर दिया है। निलंबन से पहले बुधवार को कलेक्टर और एसएसपी का तबादला कर दिया था। बताया जा रहा है कि घटना की प्रारंभिक रिपोर्ट आने के बाद सरकार ने निलंबन की कार्रवाई की है। निलबंन अवधि में आईएएस केएल चौहान का मुख्यालय महानदी भवन और एसपी पी सदानंद का मुख्यालय पुलिस मुख्यालय रायपुर रहेगा।