spot_img

वुहान को कोरोना वायरस केंद्र बताए जाने पर चीन ने बताई नाराजगी

HomeINTERNATIONALवुहान को कोरोना वायरस केंद्र बताए जाने पर चीन ने बताई नाराजगी

दिल्ली। चीन के वुहान को कोरोना वायरस (CORONA VIRUS) का केंद्र बताए जाने पर चीन ने नाराजगी जताई हे। चीन का आरोप है, कि डब्ल्यूएचओ की जांच से पहले वुहान को कोरोना वायरस केंद्र बताया जाना गलत है। हाल में चीन सरकार के नियंत्रण वाले कई मीडिया संस्थानों ने ऐसी खबरें प्रसारित की है जिसमें कहा गया कि विदेश से आयातित खाद्य सामग्री के पैकेट पर कोरोना वायरस मिले।

भैयाजी ये भी पढ़े : नेपाल के प्रधानमंत्री ने दिया चीन को झटका, बोले मेरी राजनीति से दूर रहे…

चीन ने दावा किया था कि भारत से आए समुद्री मछली के पैकेट पर भी कोरोना वायरस मिले। आरोप लगाया गया कि विदेश से आए इन्हीं पैकेटों के जरिए शायद वायरस चीन आया होगा। क्या यह चीन का आधिकारिक रूख है, इस बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, चीन में संक्रमण का पहला मामला आया लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई।

भैयाजी ये भी पढ़े : धान खरीदी : खरीदी के लिए 27 नवंबर से मिलेगा टोकन, सुविधाओं पर ज़ोर

वायरस का शुरूआत जटिल वैज्ञानिक मुद्दा

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, कि हमारा मानना है कि वायरस (CORONA VIRUS)  की शुरुआत कहां से हुई, यह एक जटिल वैज्ञानिक मुद्दा है जिसके लिए दुनिया भर की वैज्ञानिक बिरादरी को सहयोग करना चाहिए। ऐसा करके ही हम भविष्य में जोखिमों को कम कर सकते हैं क्योंकि संक्रमण के आरंभ का पता लगाने का काम जटिल प्रक्रिया है और इसमें कई देशों को शामिल होना चाहिए। कोरोना वायरस की शुरुआत कहां से हुई , इसका पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक टीम चीन आने वाली है।

भैयाजी ये भी पढ़े : तिलक समारोह में कॉफी मशीन का सिलेंडर फटा, कारीगर की मौत दर्जनों घायल

14 लाख से ज्यादा लोगों की हो चुकी मौत

आपको बता दे कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 को ‘चीनी वायरस बताकर चीन पर कई बार निशाना साधा है। डब्ल्यूएचओ के आपात विशेषज्ञ डॉ माइक रेयान ने इस सप्ताह मीडिया से कहा था कि उनके संगठन को चीन से आश्वासन मिला है कि कोरोना वायरस (CORONA VIRUS) की शुरुआत के बारे में पता लगाने के लिए आने पर व्यवस्था की जाएगी। चीन के वुहान में पिछले साल दिसंबर में कोरोना वायरस का पहला मामला आया था और तब से दुनिया भर में 14 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।