spot_img

PM Narendra Modi का काबुलनामा…इस पर है फ़िदा, ये है वज़ह

HomeCHHATTISGARHPM Narendra Modi का काबुलनामा...इस पर है फ़िदा, ये है वज़ह

नयी दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदीपीएम मोदी (PM Modi) आज शाम 5 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये लखनऊ यूनिवर्सिटी के शताब्‍दी समारोह में शामिल होकर सभी यूनिवर्सिटी के 100 साल पुरे होने की बधाई दी। दरअसल साल 1920 में स्थापित लखनऊ यूनिवर्सिटी का आज 100 साल पुरे हो गए है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने कहा कि मुझे जब भी यहां से पढ़कर निकले लोगों से बात करने का मौका मिला है, यूनिवर्सिटी की बातें करते हुए उनकी आंखों में चमक आ जाती है। यहां बिताए दिनों की बातें करते करते वो बड़े उत्साहित हो जाते हैं। तभी तो लखनऊ हम पर फिदा है। हम फिदाए लखनऊ का मतलब अच्छे से तभी समझ आता है। यहां के छात्रों के दिल में टैगोर लाइब्रेरी से लेकर कैंटिनों की चाय और बंद मक्खन अपनी जगह बनाए हुए है। बदलते समय के साथ बहुत कुछ बदला लेकिन यहां का मिजाज वही है। लखनऊ यूनिवर्सिटी का मिजाज आज भी लखनवी ही है।

भैयाजी ये भी पढ़ें –Farmer करेंगे कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन, निष्प्रभाव करने की मांग

    PM Modi ने लोगों की बातें को किनारा किया  

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि खादी को आगे बढ़ाने को लेकर लोग नकारात्मक बातें करते थे। लोगों की बातों को किनारे किया और सकारात्मक बातों के साथ आगे बढ़ा। 2002 में पोरबंदर में महात्मा गांधी के जन्मदिन पर खादी के फैशन शो का आयोजन किया। खादी और यूथ ने मिलकर जिस तरह से मजमा जमाया, उसने सभी पूर्वाग्रह को दूर कर दिया। सकारात्मक सोच और इच्छा शक्ति ने काम बना दिया।

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि नीयत के साथ इच्छा शक्ति का होना भी बहुत जरूरी है। इच्छा शक्ति न हो तो सही नतीजे नहीं मिल पाते। एक जमाने में यूरिया उत्पादन के बहुत से कारखाने थे, फिर भी बाहर से यूरिया आता था। उसका कारण था कि खाद के कारखाने पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाते थे। हमने एक के बाद एक फैसले लिये और आज यूरिया कारखाने पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं। यूरिया की ब्लैक मार्केटिंग की भी समस्या थी। इसका खामिजाया किसानों को उठाना पड़ता था। यूरिया की नीम कोटिंग करके उसका इलाज भी किया गया। पहले भी नीम कोटिंग हो सकती थी लेकिन नहीं हुई। नीम कोटिंग के लिए इच्छा शक्ति नहीं दिखाई गई।

भैयाजी ये भी पढ़ें –शादी से इंकार करने पर युवक ने गले में मारी गोली,…

संबोधन से पहले पीएम मोदी ने एक विशेष स्‍मार‍क डाक टिकट और भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी विशेष कवर भी जारी किया। पीएम मोदी ने लखनऊ विश्वविद्यालय के नाम पर 100 रुपए का सिक्का भी जारी किया। मैसूर विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय तीसरा ऐसा विश्वविद्यालय होगा जिसके 100 वर्ष पूरे होने पर स्मारक सिक्का जारी किया गया।