spot_img

मणिपुर के 11 बूथों पर 22 अप्रैल को वोटिंग, पहले चरण में हुई थी हिंसा

HomeNATIONALमणिपुर के 11 बूथों पर 22 अप्रैल को वोटिंग, पहले चरण में...

दिल्ली। मणिपुर में मणिपुर इनर लोकसभा सीट के 11 मतदान केंद्रों पर 22 अप्रैल को फिर से मतदान होगा। चुनाव आयोग ने 20 अप्रैल को इस बाबत आदेश जारी कर दिया है। इन बूथों पर 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के दौरान हिंसा और तोड़फोड़ की गई थी। मणिपुर में इनर और आउटर, दोनों लोकसभा सीटों पर 72 फीसदी मतदान हुआ था।

जिन 11 बूथों पर दोबारा वोटिंग होगी, उसमें ​​​​साजेब, खुरई, थोंगम, लेइकाई बामन कंपू (नॉर्थ-ए), बामन कंपू (नॉर्थ-बी), बामन कंपू (साउथ-वेस्ट), बामन कंपू (साउथ-ईस्ट), खोंगमान जोन-V(ए), इरोइशेम्बा, इरोइशेम्बा ममांग लेइकाई, इरोइशेम्बा मयाई लेइकाई और खैदेम माखा शामिल हैं।

बीजेपी-कांग्रेस के पोलिंग एजेंटों को पूछा, फिर चलाई गोली

19 अप्रैल को संघर्षग्रस्त मणिपुर में कुछ मतदान केंद्रों पर हिंसा की घटनाएं सामने आईं थीं, जहां कुछ उपद्रवियों ने गोलीबारी की और ईवीएम को भी नष्ट कर दिया था।

मोइरंगकंपू के ब्लॉक लेवल अधिकारी साजेब सुरबाला देवी ने कहा कि अचानक दो लोग यहां आए और कांग्रेस और बीजेपी के पोलिंग एजेंटों के बारे में पूछा। वे कांग्रेस एजेंट का हाथ पकड़कर बाहर ले गए। फिर दोनों लोगों ने कार के अंदर से गोलियां चलाईं। जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया।

आंतरिक मणिपुर संसदीय क्षेत्र के सभी 32 विधानसभा क्षेत्रों और बाहरी मणिपुर (एसटी) संसदीय क्षेत्र के 15 विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा के लिए मतदान हुआ। बाहरी मणिपुर के बचे 13 खंडों के लिए मतदान दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होगा।

मणिपुर में भाजपा का NPP-NPF से गठबंधन

मणिपुर में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है। उसने राज्य की लोकल पार्टियों नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) और नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF) के साथ गठबंधन किया है। भाजपा ने सिर्फ इनर मणिपुर पर कैंडिडेट उतारा है। आउटर मणिपुर में वह NPF को सपोर्ट कर रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने दोनों सीटों पर कैंडिडेट उतारे थे। पार्टी को सिर्फ इनर मणिपुर सीट पर जीत मिली थी। आउटर मणिपुर में NPF ने भाजपा को हरा दिया था