spot_img

बस्तर लोकसभा में 14 लाख मतदाता करेंगे वोट…196 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील

HomeCHHATTISGARHBASTARबस्तर लोकसभा में 14 लाख मतदाता करेंगे वोट...196 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील

रायपुर। लोकसभा चुनाव के तहत पहले चरण में कल छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट में मतदान किए जाएंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। इस संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने तैयारियों की जानकारी मीडिया से साझा की।

ये ख़बर भी देखें : लोकसभा चुनाव : जो काम करने गए बाहर, उन्हें वीडियों कॉल…

उन्होंने तमाम तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि “19 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट में पहले चरण के अंतर्गत कल मतदान किए जाएंगे। जिसमें मतदान का समय संवेदनशील इलाकों में सुबह 7:00 से 3:00 तक और शेष क्षेत्र में 7:00 से 5:00 तक निर्धारित किया गया है।

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव में बस्तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 14 लाख 72 हज़ार 207 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 7 लाख 476 पुरुष मतदाता हैं। वही 7 लाख 71 हज़ार 679 मतदाता महिला हैं। बस्तर में कुल 52 तृतीय लिंग के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र में कुल 191 संगवारी मतदान केंद्र, 8 दिव्यांग जनों के द्वारा संचालित मतदान केंद्र एवं 36 युवाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 42 मतदान केंद्र को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है।

156 मतदान दलों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि बस्तर लोकसभा सीट की दुर्गम एवं संवेदनशील क्षेत्र के मतदान केंद्रों में कुल 156 मतदान दलों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से मतदान केंद्रों में निर्वाचन संपन्न करने के लिए भेजा गया है। इस 156 मतदानदलों में कुल 919 मतदान कर्मी है। वही 1805 मतदान दलों को बस के माध्यम से मतदान केंद्रों में पहुंचाया गया है।

ये ख़बर भी देखें : कंकाली तालाब पहुंचे बृजमोहन, जंवारा विसर्जन में शामिल हो लिया आशीर्वाद…

उन्होंने बताया कि बस्तर लोकसभा के आठ विधानसभा क्षेत्र में सभी मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण मतदान हो इसके लिए व्यापक स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 61 मतदान केंद्रों को असुरक्षित और 196 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों के रूप में चिन्हित किया गया है। इन मतदान केंद्रों में तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतदान होंगे, यहां वेब कास्टिंग और वीडियोग्राफी भी करने की व्यवस्था की गई है।