spot_img

अमेठी-रायबरेली के प्रत्याशी का नाम सार्वजनिक नहीं होने पर बोले खड़गे, राजनीति में सस्पेंस जरूरी

HomeNATIONALअमेठी-रायबरेली के प्रत्याशी का नाम सार्वजनिक नहीं होने पर बोले खड़गे, राजनीति...

लखनऊ। लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू होगा। भाजपा, कांग्रेस समेत सभी दल अपने प्रत्याशियों को जिताने के लिए प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। सभी प्रमुख पार्टियों ने चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

लेकिन कांग्रेस की दो पारंपरिक सीटों पर अभी तक पार्टी ने किसी कैंडिडेट का नाम फाइनल नहीं किया है। यह बड़ा सवाल है कि उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट से कांग्रेस किसे चुनावी मैदान में उतारेगी? बता दें कि राहुल गांधी अमेठी और सोनिया गांधी रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ते आए हैं, लेकिन इस बार दोनों के नाम घोषित नहीं हुए हैं।

कब खत्म होगा अमेठी-रायबरेली का सस्पेंस

कांग्रेस की पारंपरिक सीटों पर बने सस्पेंस को लेकर पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पहली बार चुप्पी तोड़ी है। मंगलवार को न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में खड़गे ने कहा- राजनीति में अगर मैं सारे पत्ते खोल दूं तो ये अच्छा नहीं है। कभी-कभी राजनीति में हमें सरप्राइज देना पड़ता है और स्ट्रैटजी बनानी पड़ती है। कांग्रेस सबसे लोकतांत्रिक पार्टी है। कभी-कभी राजनीति में सरप्राइज देना भी अच्छा होता है।

अमेठी में स्मृति ईरानी ने ढहाया कांग्रेस का किला

उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट 2019 तक कांग्रेस का गढ़ थी। राहुल गांधी 2014 तक तीन बार यहां से जीत चुके थे, लेकिन 2019 में स्मृति ईरानी ने 49.71 फीसदी वोट हासिल कर राहुल को पहली बार हार का स्वाद चखाया। राहुल को यहां केवल 43.86 प्रतिशत वोट मिले थे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस बार भी अमेठी में स्मृति ईरानी को मैदान में उतारा है।

इलेक्टोरल बॉन्ड में पारदर्शिता जरूरी है

कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी के ‘अब की बार 400 पार’ नारे को लेकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का अहंकारी प्रचार, विपक्ष को कमजोर करना और यह दर्शाना कि सब कुछ मैं ही हूं, दुर्भाग्यपूर्ण है। चुनावी बांड स्कीम में पारदर्शिता की कमी का जिक्र करते हुए खड़गे ने कहा- अगर बीजेपी को डोनर्स से ज्यादा चंदा मिलता है तो ठीक है, लेकिन इसमें पारदर्शिता जरूरी है। अगर वह (पीएम मोदी) निष्पक्ष थे, तो उन्हें हर किसी को समान मौका देना चाहिए था। एक डोनर आपको 10,000 रुपए और 1 लाख भी दे सकता है, लेकिन पारदर्शिता होनी चाहिए।