spot_img

निर्माणधीन पानी टंकी की सीढ़ी गिरी, जनहानि नहीं

HomeUncategorizedनिर्माणधीन पानी टंकी की सीढ़ी गिरी, जनहानि नहीं

कोंडागॉंव । जल जीवन मिशन योजना के तहत बनाई जा रही पानी की टंकी कोंडागांव जिले के फरसा ब्लॉक में गिर गयी। पंचायत कोनगुड के हरिजन पारा में जल जीवन मिशन के तहत निर्माणाधीन पानी टंकी शुरू होने से पहले ही टंकी का सीढ़ी और प्लेटफॉर्म गुणवत्ताहीन कार्य के चलते धराशाही हो गया है। हादसे में किसी तरह की जनहानि नही हुई है। अब ग्रामीण प्रसाशन से शिकायत करने की तैयारी कर रहे हैं।

घटिया सामग्रियों का किया जा रहा उपयोग

कोण्डागांव जिले में जल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी निर्माण कार्य में गुणवत्ता को दर किनार कर कार्य किया जा रहा है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से ठेकेदारी प्रथा से सभी ग्राम पंचायतों में नल जल का पाइप लाइन एवं पानी टंकी निर्माण कार्य किया जा रहा है।

सम्बंधित विभाग के अधिकारियों के द्वारा समय-समय पर निरीक्षण नही करने के चलते ठेकेदारों के द्वारा गुणवत्ताहीन सामग्रियों का उपयोग किया जा रहा है जिसमे पानी टंकी के प्लेटफार्म, सीढ़ी एवं ढलाई के कार्य में घटिया स्तर का सीमेंट सरिया डाल कर ढलाई का कार्य, सही अनुपात में सीमेंट रेत कांक्रीट मसाला नहीं डाल कर टंकी सीढ़ी रेलिंग निर्माण कार्य, ठेकेदार के द्वारा किया जा रहा है। वही निर्माणाधीन टंकी में क्युरिंग भी नही किया जा रहा है।

अफसरों को जानकारी नहीं

हादसे के बाद मीडिया ने पीएचई विभाग के अफसरों से जानकारी ली। मीडिया से चर्चा के दौरान पूरे मामले से अफसर अनभिज्ञ दिखे।