spot_img

बस्तर लोकसभा के सामान्य प्रेक्षक ने ली बैठक, कंट्रोल रूम पहुंच कर ली जानकारी

HomeCHHATTISGARHBASTARबस्तर लोकसभा के सामान्य प्रेक्षक ने ली बैठक, कंट्रोल रूम पहुंच कर...

 

कोंडागांव। लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए बस्तर लोकसभा के सामान्य प्रेक्षक डॉ0 जी गणेशन द्वारा जिला कार्यालय में सभी निर्वाचन संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुणाल दुदावत, पुलिस अधीक्षक वाय अक्षय कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी चित्रकांत चार्ली ठाकुर, सभी सेक्टर अधिकारियों, व्यय अनुवीक्षण अधिकारियों एवं सुरक्षा से संबंधित अधिकारियों के द्वारा निर्वाचन के संबंध में जिले में की गई तैयारियों की जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर सामान्य प्रेक्षक द्वारा निर्वाचन हेतु की गई तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की गयी। जिसमें उन्होंने होम वोटिंग के लिए की गई तैयारियों की जानकारी लेते हुए अब तक होम वोटिंग के लिए प्राप्त पंजीयन की स्थिति तथा वोटिंग हेतु बनाई गई टीमों की जानकारी ली। उन्होंने 8 एवं 9 अप्रैल को होने वाले होम वोटिंग हेतु सभी तैयारियां निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पूर्ण करने तथा मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग हेतु चिन्हित सभी मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की तैयारियां पूर्ण करने को कहा। इसके अतिरिक्त उन्होंने मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर नोडल अधिकारियों को केंद्रों में सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।

उन्होंने सभी संवेदनशील केंद्रों की जानकारी लेते हुए इनमें मतदान करने हेतु सुरक्षा व्यवस्था तथा पूरे जिले में मतदान दलों के लिए की गई सुरक्षा व्यवस्था की कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा की। जिसमें पुलिस अधीक्षक द्वारा सुरक्षा हेतु बनाई गई कार्ययोजना की जानकारी देते हुए अर्द्ध सैनिक एवं पुलिस के सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के संबंध में जानकारी दी गई। सामान्य प्रेक्षक द्वारा आबकारी विभाग के अधिकारियों एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को जिले में अवैध शराब एवं नशीले पदार्थों के परिवहन पर कड़ी निगरानी रखने तथा इन प्रकरणों में कार्यवाहियों की संख्या बढ़ाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने जिले में मतदान दलों हेतु बनाए गए कम्युनिकेशन प्लान पर चर्चा करते हुए नेटवर्क की अनुपलब्धता वाले मतदान केंद्रों में मतदान हेतु की गई व्यवस्था की भी जानकारी ली।

वाहन अधिग्रहण की जानकारी लेते हुए प्रेक्षक द्वारा सभी मतदान दलों के परिवहन हेतु कार्ययोजना निर्माण के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में नवीन मतदाताओं को जागरूक करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए तीव्र गति से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत स्वीप गतिविधियों के संचालन हेतु निर्देशित किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु आदतन बदमाशों एवं अन्य संभावित निर्वाचन को प्रभावित करने वाले लोगों पर निगरानी बनाए रखने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने जिला कार्यालय में बनाये गये कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया। जिसमें उन्होंने अब तक प्राप्त शिकायतों एवं उनके निराकरण की स्थिति की भी जांच की।

बस्तर लोकसभा के सामान्य प्रेक्षक का नंबर जारी

बस्तर लोकसभा के सामान्य प्रेक्षक डॉ0 जी गणेशन से निर्वाचन संबंधित किसी भी समस्या या शिकायत हेतु बस्तर जिले के जगदलपुर स्थित सर्किट हाउस में प्रातः 10 से 11 बजे तक संपर्क किया जा सकता है। दूरभाष द्वारा संपर्क हेतु उनके मोबाइल नम्बर 7647042507 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।