spot_img

फिर बढ़ी राशनकार्ड नवीनीकरण की तारीख़, 30 अप्रैल 2024 तक कर सकतें है आवेदन

HomeCHHATTISGARHफिर बढ़ी राशनकार्ड नवीनीकरण की तारीख़, 30 अप्रैल 2024 तक कर सकतें...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण की अंतिम तारीख एक बार फिर बढ़ा दी गई है। राशन कार्ड के नवीनीकरण का कार्य अब 30 अप्रैल 2024 तक किया जाएगा, यानी अब 30 अप्रैल तक नवीनीकरण के आवेदन लिए जाएंगे।

भैयाजी ये भी देखें : रायपुर IG अमरेश केंद्र में इम्पैनल, मुख्यमंत्री के सचिव भगत भी…

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आम नागरिकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए राशन कार्ड नवीनीकरण की तारीख बढ़ाने के निर्देश दिए थे, ताकि सभी पात्र हितग्राही अपना आवेदन कर सकें। इसी कड़ी में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री दयाल दास बघेल ने ऑनलाईन नवीनीकरण के आवेदन के लिए तारीख आगामी 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ाने के संबंध में दिशा निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि फरवरी महीने से शुरू हुए राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए पहले ही 15 मार्च तक तारीख बढ़ा दी गई थी। जिसके बाद एक दाफा फिर 30 अप्रैल तक आवेदन लेने की मियाद बढ़ाई गई है। खाद्य विभाग के संचालक जितेन्द्र शुक्ला ने सभी जिलों के कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं। राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।

भैयाजी ये भी देखें : आंगनबाड़ी निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर, सहायिका और सुपरवाइजर को थमाया नोटिस

हितग्राही खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं। राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में इस एप्प के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है।