spot_img

आंगनबाड़ी निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर, सहायिका और सुपरवाइजर को थमाया नोटिस

HomeCHHATTISGARHआंगनबाड़ी निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर, सहायिका और सुपरवाइजर को थमाया नोटिस

कोरिया। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पिछले दिनों वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलों के कलेक्टर-एसपी की बैठक लेकर महत्वपूर्ण योजनाओं, उपलब्धियों व कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए थे। इसी कड़ी में कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने बोर्ड परीक्षा केन्द्रों, आंगनबाड़ी केन्द्रों बिशुनपुर, दुर्गापुर एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नगर, में जल जीवन मिशन के तहत निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया।

भैयाजी ये भी देखें : बड़ी ख़बर : छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता, 50…

कलेक्टर लंगेह शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला बैकुंठपुर एवं बिशुनपुर में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा संचालित 10वी बोर्ड परीक्षा का आकस्मिक निरीक्षण कर परीक्षा केन्द्र अध्यक्ष से सभी व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी लेते हुए शांति पूर्ण ढंग से परीक्षा सम्पन्न कराने के निर्देश दिये।

इस दौरान उन्होनें प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला बिशुनपुर का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होनें शिक्षकों उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया। उन्होनें प्रधान पाठक से बच्चों को मीनू के अनुरूप माध्यन्ह भोजन देने तथा शौचालय की नियमित साफ-सफाई करने के निर्देश दिये।

समय पर बच्चों को मिले पोषण आहार

कलेक्टर लंगेह ने आंगनबाडी केन्द्र बिशुनपुर एवं दुर्गापुर का निरीक्षण किया। नियत समय पर आंगनबाडी केन्द्र में बच्चों की उपस्थिति नही होने तथा केन्द्र में पंजी का संधारण सही नही होने पर कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सहायिका और सेक्टर की सुपरवाइजर को कारण बताओ नोटिस और एक दिन का वेतनमान काटने के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी हो दिये। इसके साथ उन्होंने अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कि स्थिति में जल्द से जल्द सुधार किया जाए, अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने सभी आगनबाड़ी केन्द्रों में प्रातः 9.30 बजे खुलने एवं 10.00 बजे तक बच्चों को नस्ता उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नगर में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर लंगेह ने जांच करवाने आए सोनकुंवर और बसंती से स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होनें स्टोर रूम, लैब रूम तथा ओपीडी पंजी का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र में शौचालय की स्थिति ठीक नहीं होने पर प्रभारी डॉक्टर को तत्काल सुधार करवाने तथा शौचालयों में तत्काल पानी कनेक्शन उपलब्ध कराने हेतु पीएचई विभाग को निर्देशित किया।

सोमान साय को मिला शुद्ध पेय जल कनेक्शन

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर लंगेह ने सोमान साय के घर में हर घर नल योजना का जायजा लिया और सोमान से पानी की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। सोमान ने बड़ी खुशी के साथ बताया की नल से शुद्ध पानी आता है और इस योजना से वे बहुत खुश हैं। पहले गर्मी के दिनों में पानी की काफी समस्या होती थी लेकिन जब से उनके घर में नल लगा है तब से उन्हें किसी समस्या का सामना नहीं करना पद रहा है।