spot_img

IND vs ENG : कप्तान रोहित शर्मा बोले, ये सीरीज़ “वापसी वाली सीरीज़”

HomeSPORTSIND vs ENG : कप्तान रोहित शर्मा बोले, ये सीरीज़ "वापसी वाली...

मुंबई। भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बिच चल रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ‘वापसी वाली सीरीज़’ करार दिया है। धर्मशाला टेस्ट से पहले मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, “इस सीरीज़ के लगभग हर मैच में हम पीछे थे और वहां से हमने वापसी की।

हैदराबाद और विज़ाग में मुक़ाबला बहुत क़रीबी था, वहीं राजकोट में बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद भी उनके काउंटर अटैक के सामने हम पीछे हो रहे थे। लेकिन हमने तीसरे और चौथे दिन वापसी की और मैच को अपना बनाया। कुल मिलाकर यह हमारे लिए वापसी वाली सीरीज़ थी।

उन्होंने आगे कहा “इस सीरीज़ का एक पैटर्न रहा है कि अगर हम मैच में एक दिन पीछे थे, तो अगले दिन हमने वापसी की। अगर हम एक सीज़न पीछे थे, तो अगले सीज़न में हमने आक्रमण किया। हमने दबाव को बहुत अच्छी तरह से संभला और उसे विरोधी टीम के ऊपर शिफ़्ट किया।

एक कप्तान के रूप में युवा खिलाड़ियों के दबाव से लड़ने की इस क्षमता से मैं बेहद संतुष्ट हूं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और ख़ासकर टेस्ट क्रिकेट का दबाव अलग ही होता है और इन युवा खिलाड़ियों के पास इससे पहले ऐसे दबाव से लड़ने का कोई ख़ास अनुभव नहीं था। पिछले टेस्ट का उदाहरण हम सबके सामने हैं, जहां हमने लगभग हर दिन वापसी की और हर दिन एक नए नायक बनकर उभरे।”

ये ख़बर भी पढ़ें : क्या माँ बनने वाली है एक्‍ट्रेस परिणीति चोपड़ा, इसलिए लग रही अटकलें…

IND vs ENG की इस टेस्ट सीरीज़ में भारत के लिए रजत पाटीदार, सरफ़राज़ ख़ान, ध्रुव जुरेल और आकाश दीप जैसे युवा खिलाड़ियों ने डेब्यू किया और सिर्फ़ पाटीदार को छोड़कर लगभग सबने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया। हालांकि भारतीय कप्तान ने पाटीदार के ऊपर अपना भरोसा क़ायम रखा है और उनको उम्मीद है कि वह जल्द ही अपने आपको अंतर्राष्ट्रीय पटल पर उभारकर लाएंगे।

रोहित ने कहा, “पाटीदार ने निश्चित रूप से इस सीरीज़ में रन नहीं बनाए हैं, लेकिन उनके पास बहुत क्षमता है। मैंने उन्हें अच्छा क्रिकेट खेलते हुए देखा है और मैं उनको एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी के रूप में देखता हूं। वह टेस्ट क्रिकेट में नए हैं और उनके लिए कोई निर्णय लेने से पहले हम उन्हें थोड़ा और समय देना चाहते हैं। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में बहुत रन बनाए हैं और हमें उनका समर्थन करना चाहिए।

जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आप नए होते हैं तो आप नर्वस होते हैं और बहुत कुछ सोचते हैं। एक टीम के रूप में हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि उन पर कोई दबाव ना हो। बाक़ी टेस्ट क्रिकेट, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और रन बनाने का दबाव होता ही है, जिससे उन्हें ख़ुद लड़ना है। मुझे पक्का लगता है कि वह इन दबावों को अच्छी तरह से हैंडल कर लेंगे।”

IND vs ENG : भारतीय टीम में बदलाव

धर्मशाला के मैदान पर यह सिर्फ़ दूसरा टेस्ट मैच है। इससे पहले यहां पर 2017 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच खेला था, जिसके सिर्फ़ तीन खिलाड़ी ही इस मैच में एकादश का हिस्सा हो सकते हैं। भारत के वर्तमान तीनों स्पिनर अश्विन, रवींद्र जाडेजा और कुलदीप यादव उस मैच का भी हिस्सा थे और पिच को देखते हुए इस मैच में भी खेल सकते हैं, जिसे इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने ‘बेल्टर’ की संज्ञा दी है।

हालांकि रोहित ने मौसम और परिस्थितियों को देखते हुए तीन तेज़ गेंदबाज़ों के खेलने की संभावना से इनकार नहीं किया है। ऐसे में देखना होगा कि तीसरे तेज़ गेंदबाज़ के लिए कौन स्पिनर बाहर जाता है या फिर भारत बिना कोई छेड़छाड़ किए अपनी विनिंग कॉम्बिनेशन से जाता है।

ये होगी इंग्लैंड की प्लेइंग 11

उधर इंग्लैंड ने अपनी परंपरा के अनुसार मैच से एक दिन पहले ही अपनी एकादश की घोषणा कर दी है। रांची के पिछले टेस्ट से टीम में बस एक बदलाव है और तेज़ गेंदबाज़ ऑली रॉबिंसन की जगह मार्क वुड टीम में वापस आ रहे हैं। स्टोक्स ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा कि टीम प्रबंधन मौसम और परिस्थितियों को देखते हुए तीन तेज़ गेंदबाज़ खिलाने पर विचार कर रही थी, लेकिन पिच को देखने के बाद उन्होंने अपना निर्णय बदल लिया। टीम इंग्लैंड : ज़ैक क्रॉली, बेन डकेट, ऑली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फ़ोक्स (विकेटकीपर), शोएब बशीर, टॉम हार्टली, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन।