spot_img

Black wheat : खेती ने बना दिया आम से खास जानिए इस करोड़पति की कहानी

HomeCHHATTISGARHBlack wheat : खेती ने बना दिया आम से खास जानिए इस...

मध्यप्रदेश / सामान्य से अलग करने की चाह किसे नहीं होती। इस बात को साबित कर दिखाया मध्यप्रदेश के धार जिला के सिरसौदा गांव निवासी विनोद चौहान ने। विनोद को अपने काल्पनिक खेती की वजह से अब 12 राज्यों से खास खेती से उगाए फसल के आर्डर आ रहे हैं।

भैयाजी ये भी पढ़ें-ताजमहल में महामारी एक्ट का उल्लंघन, बंद करने की तैयारी पर…

Black wheat की खेती सीखी Youtube से

दरअसल किसान विनोद चौहान ने पारंपरिक खेती से हट कर काले गेंहू की खेती की। खास बात यह है कि विनोद चौहान ने यह खेती बिना किसी ट्रेनिंग सेंटर से ना सीख सिर्फ यूट्यूब के वीडियो देख कर ही सीखा था। वहीं अब ये काला गेंहू(Black wheat)विनोद के लिए सोना साबित हो रहा है।

black-wheat
black-wheat

बीस बीघा जमीन में 200 क्विंटल काले गेँहू की पैदावार

विनोद चौहान के अनुसार कि उन्होंने अपनी बीस बीघा जमीन में पांच​ क्विंटल काला गेहूं (Black wheat)की बुवाई की थी। 200 क्विंटल काले गेहूं की बंपर पैदावार हुई है। इस गेहूं को खरीदने के लिए उनके पास कई राज्यों से लगातार कॉल आ रहे हैं. क्योंकि काला गेहूं में सामान्य गेहूं से ज्यादा आयरन की मात्रा होती है। ज्यादा पौष्टिक होता है। यही वजह है कि काला गेहूं सामान्य गेहूं से दोगुनी कीमत पर बिक रहा है।

भैयाजी ये भी पढ़ें- अलग ख़बर : राज्य के जेलों में हुई 88 अशासकीय संदर्शकों…

बता दे कि डायबिटीज़ के बीमारी के लिए काला गेंहू (Black wheat )बहुत लाभदायक है। वहीं मध्यप्रदेश के कृषि विभाग ने भी अभी तक काले गेंहू खेती करने का तरीका अभीतक नहीं सीखा है। लेकिन कृषि विभाग के अनुसार राज्य को विनोद चौहान पर गर्व हैं और विभाग जल्द ही विनोद चौहान से काले गेंहू की खेती का तरीका सीखेगा।

भैयाजी ये भी पढ़ें-ड्रग्स केस: भारती के पति हर्ष को एनसीबी ने किया गिरफ्तार