spot_img

“परीक्षा पे चर्चा” : पीएम मोदी के साथ बैठीं सुकमा की छात्र, कांकेर से पूछे गए सवाल…

HomeCHHATTISGARHBASTAR"परीक्षा पे चर्चा" : पीएम मोदी के साथ बैठीं सुकमा की छात्र,...

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत मंडपम में ‘परीक्षा पे चर्चा’ के 7वें संस्करण में शामिल हुए। यहाँ उन्होंने 10वीं और 12वीं के छात्रों से बोर्ड परीक्षा समेत सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों से परीक्षा से जुड़े तमाम बिंदुओं पर चर्चा की। पीएम मोदी छात्र-छात्राओं को तनावमुक्त परीक्षा दिलाने के टिप्स दिए।

भैयाजी ये भी देखें : मुख्यमंत्री साय से मिलना हुआ आसान, ईमेल और फोन नंबर से मिलेगा अपॉइंटमेंट

वहीँ उनकी जिज्ञासाओं को भी शांत किया। इस चर्चा में प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ के सुकमा की छात्रा उमेश्वरी ओटी को अपने साथ बिठाया, और उससे बातचीत भी की। उमेश्वरी स्कूल सरस्वती शिशु मंदिर, हायर सेकेंडरी स्कूल सुकमा में क्लास 9वीं की छात्रा है।

इधर राजधानी रायपुर से मुख्यमंत्री विष्णु देव साय “परीक्षा पे चर्चा” के सीधे प्रसारण कार्यक्रम में हुए शामिल। राजधानी रायपुर के पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के सीधा प्रसारण हुआ जिसमें सैकड़ों स्कूल के शिक्षक समेत छात्रों ने हिस्सा लिया।

इस चर्चा के दौरान कांकेर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र शेख कैफुर रहमान ने पूछा – परीक्षा के दौरान अधिकांश छात्र घबराहट महसूस करते हैं, जैसा कि प्रश्नों को सही ढंग से न पढ़ना आदि। मेरा आपसे प्रश्न है कि इन गलतियों से कैसे बचा जाए कृपया अपना मार्गदर्शन दें ?

जिसके जवाब में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि “हमें किसी भी प्रेशर को झेलने के लिए खुद को सामर्थ्यवान बनाना चाहिए। दबाव को हमें अपने मन की स्थिति से जीतना जरूरी है। किसी भी प्रकार की बात हो, हमें परिवार में भी चर्चा करनी चाहिए।”

भैयाजी ये भी देखें : लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे पूर्व सीएम भूपेश बघेल, किया इंकार…

उन्होंने आगे कहा कि “बच्चों के तनाव को कम करने में शिक्षक की अहम भूमिका होती है। इसलिए शिक्षक और छात्रों के बीच हमेशा सकारात्मक रिश्ता रहना चाहिए। शिक्षक का काम सिर्फ जॉब करना नहीं, बल्कि जिंदगी को संवारना है, जिंदगी को सामर्थ्य देना है, यही परिवर्तन लाता है।”