spot_img

रायपुर के एंट्री पॉइंट पर नहीं, शहर के भीतर होगी Corona की रेंडम सैंपलिंग…

HomeCHHATTISGARHरायपुर के एंट्री पॉइंट पर नहीं, शहर के भीतर होगी Corona की...

रायपुर। राजधानी रायपुर में एंट्री प्वाइंट पर होने वाली कोरोना (Corona) वायरस की जांच को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है। वहीं बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब शहर के अंदर कोरोना की रेंडम सैंपलिंग की तैयारी की जा रही है। जिसमें शहर के ढाबा, होटल, बाजार और बस्तियों में पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना जाँच के लिए सैंपल कलेक्ट करेगी।

भैयाजी ये भी पढ़े : Corona Update : देश में बढ़ रहा आंकड़ा, चौबीस घंटे में पांच सौ से ज़्यादा मौतें
             इसकी तैयारी में स्वास्थ्य विभाग की टीम जुट गई है। स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ ही जिला पुलिस बल भी इस अभियान में शामिल होगा। इसके लिए रायपुर और बिरगांव नगर निगम को जिले के कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन ने आदेश जारी किए हैं। जिसके मुताबिक शहर के बड़े बाजार, लॉज, होटल और घनी बस्तियों में कोरोना की जांच के लिए रेंडम सैंपल लिए जाएंगे।
                            गौरतलब है कि देशभर समेत छत्तीसगढ़ में भी कोरोना (Corona) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। जिसमें राजधानी रायपुर में कोरोना का संक्रमण भी तेजी से बढ़ रहा है। इसके लिए पहले स्वास्थ्य विभाग में शहर के भीतर आने वाले प्रत्येक नागरिकों का कोरोना वायरस (Corona) सेंपलिंग करने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा था।

 

जिस पर कई दिक्कतों की वज़ह से फिलहाल रोक दिया गया है, लेकिन रेंडम सेंपलिंग के लिए अब जिला प्रशासन ने शहर के बीच स्वास्थ्य विभाग के अमले को तैनात करने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में कुल 1842 नए पॉजिटिव प्रकरण सामने आए है। जिसके साथ ही प्रदेश में 2 लाख 19 हज़ार 404 लोग अब तक कोरोना से संक्रमित हो चुके है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Corona Update : साढ़े पांच करोड़ लोग संक्रमित, 13 लाख की मौत

वही प्रदेश में एक्टिव केस का आंकड़ा भी बढ़कर 19 हज़ार 817 तक जा पहुंचा है। छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे के दौरान 13 मौतें दर्ज की गई हैं।

Corona जाँच में देरी से हो रही मौतें-स्वस्थ विभाग

स्वस्थ विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ में प्रति सप्ताह डेथ आडिट का रिव्यू किया जाता है, जिसमें अधिकांश केस में मरीज का देर से अस्पताल पहुंचना प्रमुख कारण रहता है। स्वास्थ्य विभाग इसीलिए बार- बार अपील कर रहा है कि सर्वेक्षण दल से अपने लक्षण न छुपाएं। समय पर जांच और उपचार से कोरोना ठीक हो सकता है।