spot_img

42 साल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर सिद्धू क्षेत्री ने बनाया मुक्केबाजी का रेकॉर्ड

HomeNATIONAL42 साल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर सिद्धू क्षेत्री ने बनाया मुक्केबाजी का रेकॉर्ड

मुंबई। महाराष्ट्र के पुणे के रहने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर सिद्धू क्षेत्री (42) ने पंचिंग बैग पर सबसे लंबे समय तक मुक्केबाजी करने का विश्व रेकॉर्ड बनाया है। कई ताइक्वांडो चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके सिद्धू ने 55 घंटे 15 मिनट तक मुक्केबाजी कर अपना नाम गिनीज बुक में दर्ज करवाया।

रेकॉर्ड बनाने के बाद सिद्धू ने कहा, मुझे अपने देश के लिए योगदान में दिलचस्पी है, इसलिए विश्व रेकॉर्ड के लिए प्रयास किया। गिनीज बुक के मुताबिक विश्व रेकॉर्ड तोड़ना सिद्धू की सहनशक्ति की कठिन परीक्षा थी, क्योंकि इसमें दो सेकंड में कम से कम एक बार पंचिंग बैग पर मुक्का मारकर हाथों को वापस प्रारंभिक अवस्था में लाना होता है। इस प्रयास के दौरान एक घंटे में व्यक्ति को मात्र पांच मिनट का ब्रेक मिलता है। इसी दौरान सिद्धू खाना-पीना कर सकते थे और बाथरूम जा सकते थे।

नींद और दर्द पर नहीं दिया ज्यादा ध्यान

सिद्धू ने बताया कि 20 घंटे के आसपास उन्हें दर्द होने लगा था, लेकिन उनका ध्यान सिर्फ लक्ष्य हासिल करना था। उन्होंने खुद को भावनात्मक रूप से मजबूत रखकर दर्द सहन किया। उनके लिए सबसे कठिन चरण 30 घंटे बाद आया, जब वह बिना नींद लिए लगातार मुक्केबाजी कर रहे थे। रेकॉर्ड बनाने के लिए सिद्धू ने कड़ी मेहनत की। उन्होंने छह महीने तक हर दिन आठ घंटे मुक्केबाजी का प्रशिक्षण लिया।