spot_img

पावर स्टेशन से बड़ी मात्रा में फ्यूल लीक, नदियों तक फैलने से लोगों में दहशत

HomeNATIONALपावर स्टेशन से बड़ी मात्रा में फ्यूल लीक, नदियों तक फैलने से...

इंफाल। मणिपुर की इंफाल घाटी में एक बिजली स्टेशन से भारी फ्यूल लीक होने की बात सामने आई है। फ्यूल के लीक होने से वो साथ बहने वाली नदियों में फैल गया है, जिससे लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया है।

क्षेत्र की जलापूर्ति प्रभावित

दरअसल, घटना बुधवार रात कांगपोकपी जिले के लीमाखोंग पावर स्टेशन की है। स्थानीय अधिकारी ने कहा कि कांटो सबल और सेकमाई जैसे गांवों से गुजरने वाली नदियों में ईंधन के रिसाव से जलापूर्ति भी प्रभावित हुईं है। उन्होंने कहा कि ये नदियां इम्फाल नदी से मिलती हैं, जो इस क्षेत्र की जीवन रेखा है। वहीं, मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने संबंधित विभागों को मशीनरी, जनशक्ति और विशेषज्ञता के संदर्भ में सभी उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके पर्यावरणीय आपदा को रोकने के लिए तत्काल आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है।

प्रभावित नदियों की सफाई का निर्देश

एक अधिकारी ने कहा कि प्रभावित नदियों में पानी के प्रवाह को खेतों की ओर मोड़ने के लिए भारी मशीनरी तैनात की गई है। उन्होंने कहा कि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि इसमें शरारती तत्व शामिल थे या नहीं। स्थानीय लोगों ने कहा कि नदियों के पानी का उपयोग वे दैनिक कार्यों के लिए करते हैं। कांटो सबल के निवासी नोंगमई ने कहा, “न केवल जलीय जीवन बल्कि पानी पर निर्भर रहने वाले समुदायों को भी इस रिसाव से गंभीर खतरा हुआ है।”