spot_img

राम मंदिर पूजा: पीएम मोदी ने ट्रस्ट से पूजा, यजमान के नाते क्या पूजा-पाठ करना

HomeNATIONALराम मंदिर पूजा: पीएम मोदी ने ट्रस्ट से पूजा, यजमान के नाते...

दिल्ली। राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या सहित पूरे देश में तैयारियां चल ही रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इन तैयारियों से अछूते नहीं हैं। प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या में होने वाले समारोह के मुख्य यजमान हैं। मोदी ने राम मंदिर ट्रस्ट से जानकारी चाही है कि यजमान होने के नाते उन्हें पूजा-उपवास आदि किन-किन धार्मिक परंपराओं का पालन करना है।

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र के अनुसार मोदी ने पूछा है कि पूजा के लिए, प्राण प्रतिष्ठा से पहले कोई अनुशासन-व्यवस्था करनी है तो उसे बताएं। वह उसका पालन करते हुए ही प्राण-प्रतिष्ठा करने आएंगे। मिश्र ने बताया कि मोदी प्राण प्रतिष्ठा के दिन राम लला की नई प्रतिमा के नेत्र आवरण खोलेंगे और पवित्र जल से स्नान कराया जाएगा। श्रीराम प्रतिमा को स्वर्ण सिंहासन पर बिठाया जाएगा और सिंहासन पर अचल मूर्ति स्थापित होगी।

सभा को संबोधित भी करेंगे मोदी

नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पीएम मोदी सभा को संबोधित भी करेंगे। मंदिर के सामने एक केंद्रीय शिखर और दो पार्श्व शिखरों तथा खुले मंच पर करीब 6000 कुर्सियां लगाई जाएंगी।

हेरिटेज विलेज थीम्ड होम स्टे योजना पर काम शुरु

त्रेतायुग की अयोध्या कैसी थी, किसी ने नहीं देखी किंतु वाल्मीकि रामायण, रामचरितमानस और पुराणों में वर्णित अवधपुरी की छवि के आधार पर पर्यटकों को राम के त्रेता युग में ले जाने की तैयारी है। आज की इस ’अवधपुरी’ में देश-दुनिया के मेहमान ग्रामीण परिवेश में अवधी ठाठ से रूबरू होंगे, वहीं यहां की मेहमाननवाजी, रहन-सहन व खानपान का भी लुत्फ उठा सकेंगे। यूपी के पर्यटन विभाग और अयोध्या विकास प्राधिकरण ने हेरिटेज विलेज थीम्ड होम स्टे योजना शुरू की है।