spot_img

ब्रेन डैड मरीज़ की किडनी से युवक को मिली नई ज़िंदगी…AIIMS के डॉक्टरों ने किया ट्रांसप्लांट

HomeCHHATTISGARHब्रेन डैड मरीज़ की किडनी से युवक को मिली नई ज़िंदगी...AIIMS के...

रायपुर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 19.12.2023 को 20 वर्षीय युवक को ब्रेन डैड रोगी की किडनी प्रत्यारोपित की गई। युवक की गंभीर स्थिति थी, मगर परिजनों की किडनी मैच न हो पाने की वजह से किडनी ट्रांसप्लांट संभव नहीं हो पा रहा था। किडनी को एम्स तक पहुंचाने के लिए रायपुर में ग्रीन कॉरिडोर भी बनाया गया।

भैयाजी ये भी देखें : छत्तीसगढ़ के चांवल का लगेगा “रामलला” को भोग, प्रदेशभर से भेजे…

जांजगीर चांपा निवासी 20 वर्षीय युवक को दो वर्ष से किडनी संबंधी दिक्कत थी। एक साल से डायलिसिस चल रही थी। पिछले एक सप्ताह से युवक को गंभीर स्थिति में एम्स में उपचार चल रहा था। परिजन किडनी देने को तैयार थे परंतु मैच न हो पाने की वजह से प्रत्यारोपण संभव नहीं हो पा रहा था।

एक निजी अस्पताल में 52 वर्षीय ब्रेन डैड रोगी की किडनी के बारे में जानकारी मिलने पर तुरंत ग्रीन कॉरिडोर बनाकर किडनी को एम्स पहुंचाया गया जहां देर शाम तक सर्जरी कर युवक को किडनी प्रत्यारोपित की गई। ब्रेन डैड रोगी की किडनी को अन्य अस्पताल प्रत्यारोपित करने के लिए तैयार नहीं थे, मगर एम्स के चिकित्सकों ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए युवक को किडनी का प्रत्यारोपण किया।

भैयाजी ये भी देखें : भाजपा सरकार का एक और वादा पूरा, 21 क्विंटल धान खरीदी…

किडनी ट्रांसप्लांट में अस्सिटेंट नर्सिंग ऑफिसर विशोक, विनीता और अंबे का योगदान रहा। किडनी प्रत्यारोपण में यूरोलॉजी विभाग के डॉ. अमित शर्मा, डॉ. सत्यदेव शर्मा, डॉ. दीपक बिस्वाल, नेफ्रोलॉजी विभाग के डॉ. विनय राठौड़, डॉ. रोहित और एनेस्थिसिया विभाग के डॉ. सुभ्रत सिंघा और डॉ. महेंद्र शामिल थे।