spot_img

किराना दुकानों में खाद्य विभाग का छापा, 1000 बोरी अवैध धान जब्त

HomeCHHATTISGARHकिराना दुकानों में खाद्य विभाग का छापा, 1000 बोरी अवैध धान जब्त

अंबिकापुर। धान खरीदी पर कलेक्टर कुंदन कुमार के निर्देशन में प्रशासनिक टीम द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही हैं। धान खरीदी कार्य के सुचारू संचालन के लिए लगातार निरीक्षण कर अवैध धान भण्डारण एवं परिवहन पर आवश्यक कार्यवाही जारी है। इसी कड़ी में सूचना मिलते ही राजस्व विभाग, खाद्य विभाग, मंडी विभाग तथा कृषि विभाग की संयुक्त टीम तहसील दरिमा के ग्राम आमादरहा पहुंची और जांच कर किराना दुकानों से कुल 1000 बोरी अवैध धान जब्त किया।

SDM अंबिकापुर फागेश सिन्हा ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिलते ही टीम के साथ दो किराना दुकानों की जांच की गई। जिसमें आमादरहा निवासी दुकानदार रामरूप के किराना दुकान में कुल 350 बोरी धान अवैध रूप से भण्डारित पाया गया, जांच के दौरान आवश्यक दस्तावेज के अभाव में प्रथम दृष्टया इसे अवैध मानते हुए पंचनामा तैयार कर जब्ती की कार्यवाही की गई।

इसी प्रकार ग्राम आमादरहा के ही कवलसाय रजवार के दुकान सह गोदाम का भी औचक निरीक्षण किया गया, जहां गोदाम में 650 बोरी अवैध धान भण्डारित पाया गया। टीम द्वारा धान खरीदी बिक्री के लाइसेंस की मांग किए जाने पर दुकानदार द्वारा किसी भी प्रकार का दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया, इसके साथ ही मंडी से भी अनुज्ञा नहीं ली गई थी।

जिसके पश्चात टीम द्वारा पंचनामा तैयार कर धान जब्त कर लिया गया। इसी तरह उदयपुर विकासखंड के धान खरीदी केंद्र केदमा में भी ग्राम कुमडेवा के करम सिंह द्वारा अवैध धान 30 क्विंटल खपाते हुए पकड़ा गया जिसकी खाद्य निरीक्षक और आरआई द्वारा जप्ती की कार्यवाही की गई।