spot_img

Petrol Price : पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी, ये है नई क़ीमत

HomeINTERNATIONALBUSINESSPetrol Price : पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी, ये है नई...

नई दिल्ली। तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल (Petrol) और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की। ये बढ़ोत्तरी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में विगत दो सप्ताह से आई तेजी के चलते की गई हैं।

जिसके बाद भारत की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल (Petrol) 17 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। जबकि डीजल के दाम में 22 पैसे प्रति लीटर बढे है।

भैयाजी ये भी पढ़े : रायपुर के पेट्रोल पंपों में लंबी कतार, चार दिनों का स्टॉक एक ही दिन में ख़त्म…

गौरतलब है कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें काफी लंबे समय से नहीं बढ़ी थी। इस महीने कच्चे तेल के दाम में बढ़ोत्तरी देखी गई। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड करीब आठ डॉलर प्रति बैरल महंगा हुआ है। इसलिए पेट्रोल (Petrol) और डीजल के आगे और भी महंगे होने की उम्मीद है।

पेट्रोल और डीजल कंपनियों ने डीजल के दाम में 48 दिनों के बाद उसकी कीमत बधाई है। वहीं पेट्रोल के दाम में सितंबर से ही स्थिरता देखी गई थी, जिसमें अब बढ़त देखने को मिल रही है।

इंडियन ऑयल के मुताबिक दिल्ली में 70.68 रुपये, कोलकाता में 74.24 रुपये, मुंबई में 77.11 रुपये और चेन्नई में 76.17 रुपये प्रति लीटर डीजल की कीमत जा पहुंची है।

भैयाजी ये भी पढ़े : पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं, जानिए आज का रेट

दिल्ली और चेन्नई में डीजल 22 पैसे जबकि कोलकाता और मुंबई में 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। इससे पहले दो अक्टूबर को डीजल के दाम में दिल्ली में 17 पैसे, कोलकाता में 16 पैसे, मुंबई में 18 पैसे और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

ये है Petrol की क़ीमत

पेट्रोल (Petrol) का भाव भी चारों महानगरों समेत देश के विभिन्न राज्यों में बढे है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की क़ीमत में इज़ाफ़ा होने के बाद अब 81.23 रुपये, 82.79 रुपये, 87.92 रुपये और 84.31 रुपये प्रति लीटर हो गया है। दिल्ली और चेन्नई में पेट्रोल 17 पैसे जबकि कोलकाता में 20 पैसे और मुंबई में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।