spot_img

किसान की आत्महत्या पर सियासत, भूपेश ने कसा तंज़ “वही दौर लौट आया”

HomeCHHATTISGARHकिसान की आत्महत्या पर सियासत, भूपेश ने कसा तंज़ "वही दौर लौट...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में किसान की आत्महत्या मामलें में सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्तमान सरकार पर तंज़ कसा है। बघेल ने किसान आत्महत्या मामलें में छपी एक ख़बर की कटिंग को सोशल मीडिया में शेयर किया है। उन्होंने लिखा “फिर वही दौर लौट आया है, किसानों की चीख़ का शोर लौट आया है।”

गौरतलब है कि नारायणपुर जिले के कुकड़ाझोर गांव के किसान ने सरकारी कर्ज की वसूली का नोटिस मिलने के बाद आत्महत्या कर लिया। 9 एकड़ खेत में महज 75 बोरी धान की फसल होने से परेशान किसान हीरु बढ़ाई ने खेत में कीट नाशक दवाई का सेवन कर अपनी जान दे दी। बेटे की शादी करने की तैयारी के बीच फसल चौपट होने और कर्ज के बोझ तले किसान का सपना टूट गया। मौत के बाद परिवार पर कर्ज की अदायगी का बोझ बढ़ गया है।

भैयाजी ये भी देखें : आंगनबाड़ी सहायिका एवं कार्यकर्ता पद के लिए 3 जनवरी तक करें…

किसान के बेटे योगेश्वर बढ़ाई का कहना है कि खेत में मिंजाई के बाद धान की पैदावार आधे से भी कम होने के बाद पिताजी बार-बार सरकारी कर्ज और वसूली के नोटिस का जिक्र कर तनाव में थे। फिर खाने के लिए हमें घर भेजकर कीटनाशक दवाई पीकर आत्महत्या कर ली। योगेश्वर की कुछ दिनों बाद शादी होने वाली थी। कीटनाशक सेवन करने के बाद उसका घरेलू उपचार करने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी मौत हो गई।