spot_img

Share Market : औंधे मुँह गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स में 800 अंकों की गिरावट दर्ज़

HomeINTERNATIONALBUSINESSShare Market : औंधे मुँह गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स में 800 अंकों...

मुंबई। शेयर बाज़ार (Share Market) के बीएसई सेंसेक्स में गुरुवार को 800 अंक से अधिक गिरकर 64,000 अंक के स्तर से नीचे आ गया। बाजार में भारी बिकवाली के बीच सुबह के कारोबार में सेंसेक्स 832 अंक गिरकर 63,216 अंक पर है।

भैयाजी ये भी देखें : रेलवे स्टेशन ही नहीं पोस्ट आफिस, एयरपोर्ट और शहर के बीच…

बड़ी गिरावट वाले शेयरों में एमएंडएम 3 फीसदी नीचे, बजाज फाइनेंस 2.8 फीसदी नीचे, टेक महिंद्रा 2.8 फीसदी नीचे, नेस्ले 2.4 फीसदी नीचे, बजाज फिनसर्व 2.4 फीसदी नीचे, एशियन पेंट्स 2.1 फीसदी नीचे हैं।

शेयर बाजार (Share Market) के जानकारों कि मानें तो “मुनाफावसूली के कारण निफ्टी में भारी गिरावट आई और कारोबार के दौरान पिछले सत्र के नुकसान को बढ़ाते हुए 19,200 से नीचे चला गया, जिससे सेंटीमेंट्स और कमजोर हो गई।” वही जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा कि अर्थशास्त्र और भू-राजनीति तनाव के चलते वैश्विक इक्विटी बाजारों में जोखिम बढ़ गया है।

Share Market में युद्ध का भी असर

इज़राइल-हमास संघर्ष बाज़ार के लिए एक प्रमुख बाधा बना हुआ है। यदि संघर्ष लंबे समय तक बना रहता है तो इसका वैश्विक विकास पर भी असर पड़ने की संभावना है। वैश्विक अर्थव्यवस्था पहले से ही मंदी के दौर से गुजर रही है। हालांकि, आने वाले कुछ समय में बाजार के लिए सबसे मजबूत प्रतिकूल स्थिति अमेरिकी बांड यील्ड का अत्यधिक होना है।

बैंकिंग और आईटी जैसे क्षेत्र में दबाव

10 साल की बॉन्ड यील्ड करीब 5 फीसदी हो गया है, इसके चलते एफपीआई बिकवाली कर रहे हैं। बैंकिंग और आईटी जैसे क्षेत्र जो एफपीआई के निवेश का सबसे बड़ा हिस्सा हैं, दबाव में रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इससे लंबी अवधि के निवेशकों को, विशेषकर बैंकिंग में, आकर्षक दरों पर गुणवत्ता वाले स्टॉक खरीदने का अवसर मिलेगा।