spot_img

चुनाव में चमका “छालीवुड” गाने, शॉर्ट वीडियों, स्टेज और रोड शो कर रहे कलाकार

HomeCHHATTISGARHचुनाव में चमका "छालीवुड" गाने, शॉर्ट वीडियों, स्टेज और रोड शो कर...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए छालीवुड की किस्मत चमक उठी है। छत्तीसगढ़ी फिल्मों के कलाकार जहां कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के प्रचार प्रसार में जुटे हुए है। गायक और अभिनेताओं को जहाँ लगातार स्टेज शो और रैली के ज़रिए प्रत्याशियों के पक्ष में माहौल बनाने में जुटे हुए है। वही थेटर से जुड़े लोग भी नुक्कड़ नाटक और फ्लैश मॉब से भी चुनावी प्रचार किया जा रहा है।

भैयाजी ये भी देखें : टिकट पर बवाल : कांग्रेस भवन में पहुंचे सैकड़ों कार्यकर्त्ता…कर रहे…

इसके साथ ही साथ सूबे के तमाम प्रोडक्शन हाउस में सियासी गानों की भी रिकार्डिंग और प्रोडक्शन का काम हो रहा है। जिसमें तमाम कलाकार, गायक, म्यूजिक कंपोजर लगातार काम कर रहे हैं। आलम यह है कि अब छत्तीसगढ़ के कलाकार अब चुनावी काम-काजों के लिए मना करना पड़ रहा है। इसके पीछे की वज़ह भी सियासी है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान 7 नवंबर और दूसरे चरण का मतदान 17 नवबंर को होगा। पहले चरण के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन था। इसके अलावा नामांकन पत्रों की जांच 21 अक्टूबर को होगी और 23 अक्टूबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकते हैं। वहीं 7 नवंबर को पहले चरण के मतदान होंगे।

दूसरे चरण की बात करें तो इसके लिए 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन, 30 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दिन, 31 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच, और 2 नवंबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकते है। इस चरण में 17 नवंबर को मतदान होंगे और 3 दिसंबर को मतगणना होगी।

शार्ट वीडियों और गानों का ज़ोर

छत्तीसगढ़ के इस चुनावी समर में सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर कोई ब्रम्हास्त्र की तरह करना चाहता है। दरअसल नए जुड़े मतदाओं से लेकर 55 साल की उम्र तक के मतदाओं की पहुंच का सबसे आसान माध्यम सोशल मीडिया है। इस आयुवर्ग के 10 मे से 9 व्यक्ति फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे तमाम सोशल प्लेटफॉर्म पर एक्टिव है।

इसके लिए राजनैतिक पार्टियां एक दूसरे पर तंज़ कसते हुए जमकर शॉर्ट वीडियों बना कर वायरल कर रही है। इसके लिए छालीवुड के नए और सहायक अभिनेता अभिनेत्रियों को लगातार काम मिल रहा है। इसके साथ ही विभिन्न राजनैतिक दल अपने अपने पार्टी और कामकाजों का उल्लेख करते हुए गाने भी बनवा रही है। इसके आलावा छत्तीसगढ़ में जमकर मीम भी बनाई जा रहे है

नहीं मिल रहे है कलाकार

पहले चरण के चुनाव के नामांकन की आज अंतिम तारीख थी, अब प्रत्याशी सीधे चुनावी मैदान में उतारकर अपना प्रचार प्रसार करेंगे। इसके साथ ही चौक चौराहों पर LED और सोशल मीडिया में गानों और शॉर्ट स्टोरी के ज़रिए भी प्रचार प्रसार की तैयारी ज़ोर शोर से चल रही है। अब इन वीडियों के लिए छालीवुड में कलाकारों की मारा मारी है।

भैयाजी ये भी देखें : केंद्रीय मंत्री अनुराग बोले, जनता भू-पे और खाऊ सरकार से उबी,…

दरअसल इसके पीछे की तकनीकी वज़ह ये भी है कि एक कलाकार यदि किसी एक पार्टी के लिए काम कर चूका है, तो दूसरे में चाह कर भी काम नहीं कर पाएगा। वहीँ कुछ एक कलाकार सियासी फेवर के चलते भी इन कामों से दूसरी बनाए हुए है। लिहाज़ा ओडिशा और भोजपुरी फिल्मों के कलाकारों से काम लिया जा रहा है।