spot_img

छत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम, लेकिन तापमान में बदलाव नहीं

HomeUncategorizedछत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम, लेकिन तापमान में बदलाव नहीं

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है और मानसूनी तंत्र के साथ ही चक्रवात के प्रभाव से पांच-छह अक्टूबर तक लगातार बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को भी प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ ही बिजली भी गिर सकती है। हालांकि तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। वहीं दूसरी ओर अगले महीने 12 अक्टूबर तक प्रदेश से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई संभावित है। देश के कुछ क्षेत्रों में तो सोमवार से ही मानसून की विदाई शुरू हो गई।

सोमवार दोपहर को अचानक ही मौसम का मिजाज बदला और रायपुर सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश हुई। इसके चलते मौसम में भी ठंडकता बनी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। सितंबर माह में हुई बारिश के चलते प्रदेश में अब बारिश की स्थिति अच्छी हो गई है। एक जून से लेकर 25 सितंबर तक की स्थिति में प्रदेश में 1000 मिमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। इसमें बीजापुर में सर्वाधिक और सरगुजा में सबसे कम बारिश हुई है।

राजस्थान से मानसून की विदाई

दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई दक्षिण पश्चिम राजस्थान से 25 सितंबर सोमवार को हो गई। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मानसून की विदाई रेखा नोखरा, जोधपुर, बाड़मेर तक है।