spot_img

5 राज्यों में चुनाव प्रचार सामग्री के लिए ‘सूरत’ पर निर्भर पार्टियां

HomeNATIONAL5 राज्यों में चुनाव प्रचार सामग्री के लिए ‘सूरत’ पर निर्भर पार्टियां

दिल्ली। चुनावी समर के योद्धा कार्यकर्ताओं (CHUNAV) के खास हथियार के रूप में पार्टी के टोपी, दुपट्टे, साड़ियां, झंडे आदि होते हैं। यह प्रचार सामग्री देशभर में सूरत कपड़ा मंडी से ही जाती रही है। जल्द ही पांच राज्य मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना व मिजोरम में विधानसभा चुनाव का रंग जमने वाला है और इसका असर सूरत में भी दिखने लगा है। आमसभा, रैली, बैठकों में भाग लेने वाले हजारों पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए सूरत मंडी में टोपी, दुपट्टे, साड़ियां, झंडे आदि बड़े पैमाने पर तैयार होने लगे हैं।

गुजरात को भाजपा की प्रयोगशाला (CHUNAV)  कहा जाता है। इन्हीं में प्रचार सामग्री को लेकर भी क्रिएशन किए गए। दो-ढाई साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेताजी सुभाषचंद्र बोस के समान केसरिया रंग की टोपी पहने नजर आए थे। इस टोपी पर भाजपा व चुनाव चिह्न कमल कुछ अलग ही तरीके से उभरा दिख रहा था। इसके बाद से खासकर भाजपा सूरत कपड़ा मंडी में विशेष प्रचार सामग्री तैयार करवाने के प्रति लालायित रहने लगी है। यही वजह है कि अगले सप्ताह मध्यप्रदेश में पीाएम नरेंद्र मोदी की बड़ी आमसभा है और उसमें शामिल होने वाले हजारों कार्यकर्ताओं के लिए सूरत से विशेष दुपट्टा (जिसमें भाजपा व मध्यप्रदेश का नक्शा) तैयार करवाया गया है। सूत्रों की मानें तो अभी तक केवल मध्यप्रदेश में तीन लाख से ज्यादा ऐसे दुपट्टेपहुंच चुके हैं।

भाजपा की जनसभा समेत (CHUNAV)  अन्य कार्यक्रमों में कार्यकर्ताओं के दुपट्टे व टोपी की कुछ खासियत भी है। यह अमेरिकन कंपनी के साथ साझा रूप में तैयार किए पॉलिस्टर फेब्रिक्स पर बनाए जाते हैं। यह पॉलिस्टर टॉवल फेब्रिक्स मक्का यार्न के रेशों से मिक्सिंग के साथ तैयार किया जाता है। इसे सिर पर लगाने से घुटन महसूस नहीं होती और दुपट्टे से पसीना भी सोख लिया जाता है।

कांग्रेस से भी आती है मांग, लेकिन कम

सूरत कपड़ा मंडी (CHUNAV)  के कपड़ा उत्पादकों की मानें तो भाजपा की तरफ से ही अधिक डिमांड आती है। कांग्रेस इस मामले में जहां चुनाव होते हैं, वहीं की कपड़ा मंडियों व व्यापारियों के भरोसे अधिक रहती है।