spot_img

जस्टिन ट्रूडो के बयान पर भारत का एक्शन, कनाडा के उच्चायुक्त को देश छोड़ने का आदेश

HomeNATIONALजस्टिन ट्रूडो के बयान पर भारत का एक्शन, कनाडा के उच्चायुक्त को...

दिल्ली। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड (HARDEEP SINGH NIJJAR) को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री ने भारत के खिलाफ बयान दिया। इसके अलावा, हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ बताकर कनाडा ने भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है।

बुधवार को भारत ने भी कनाडा सरकार (HARDEEP SINGH NIJJAR)  को करारा जवाब दिया। भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा,”पीएम ट्रूडो आरोप निराधार हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम द्वारा दिए गए ऐसे बयान खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की एक कोशिश है, जिसे कनाडा में आश्रय मिलता रहा है। वहीं, बुधवार सुबह भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त कैमरून मैके को तलब किया। भारत के कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने का फैसला भी लिया गया है।

कनाडा के उच्च राजनयिक हुए निष्कासित

विदेश मंत्रालय ने कहा,”भारत में कनाडा के उच्चायुक्त (HARDEEP SINGH NIJJAR)  को आज तलब किया गया और भारत में स्थित एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने के भारत सरकार के फैसले के बारे में सूचित किया गया। विदेश मंत्रालय ने आगे कहा,”संबंधित राजनयिक को अगले पांच दिनों के भीतर भारत छोड़ने के लिए कहा गया है।” यह निर्णय हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दर्शाता है।

पीएम पद पर ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएंगे ट्रूडो: राजीव डोगरा

कनाडा (HARDEEP SINGH NIJJAR) के उच्चायुक्त को निष्कासित किए जाने के बाद भारत के पूर्व राजनयिक राजीव डोगरा ने कहा,”जस्टिन ट्रूडो पिछले कुछ समय से मुश्किल में हैं। उन्हें आशंका है कि वह कनाडा के पीएम पद पर ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएंगे। इसलिए, वह अन्य मुद्दों पर घरेलू ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं।