spot_img

BJP के हुए पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा और सवाई सिंह चौधरी

HomeNATIONALBJP के हुए पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा और सवाई सिंह चौधरी

दिल्ली। राजस्थान में नागौर से कांग्रेस की पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा और 2018 के विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी रहे सवाई सिंह चौधरी ने सोमवार (BJP) को भाजपा का दामन थामा। ज्योति मिर्धा और चौधरी दोनों जाट चेहरे हैं और नागौर में राजनीतिक दखल रखते हैं। दोनों चेहरों के जरिए पार्टी ने जाट बहुल नागौर समेत समीप के लोकसभा और विधानसभा सीट में इस वर्ग को साधने की कोशिश की है। राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने दोनों नेताओं को भाजपा मुख्यालय पर पार्टी में शामिल कराया।

भाजपा की सरकार बनना तय

ज्योति मिर्धा व सवाई सिंह चौधरी ने भाजपा मुख्यालय (BJP) पर प्रेस कांफ्रेंस में राजस्थान की गहलोत सरकार में बदहाल कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इस साल भाजपा की सरकार बनना तय है।

उन्होंने कांग्रेस में कार्यकर्ताओं की अनदेखी और घुटन के कारण पार्टी छोडऩे की बात कही। दोनों नेताओं ने कहा कि अपनी बात ऊपर तक पहुंचाने के बाद भी कांग्रेस आलाकमान समस्याओं पर ध्यान नहीं दे रहा है, इसलिए लोग कांग्रेस छोडक़र भाजपा में शामिल हो रहे हैं। सवाई सिंह चौधरी राजनीति में आने से पहले आईपीएस अधिकारी रहे हैं और 2018 में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर खींवसर सीट से चुनाव लड़ा था।

2 लोकसभा चुनाव हार चुकीं मिर्धा

कांग्रेस समेत अन्य दलों में रह चुके दिग्गज नेता दिवंगत नाथूराम मिर्धा (BJP) की पोती ज्योति ने 2009 में नागौर से कांग्रेस के टिकट पर पहली बार लोकसभा चुनाव लड़कर जीत हासिल कर सांसद रह चुकीं हैं। हालांकि, 2014 में भाजपा के सीआर चौधरी और 2019 के लोकसभा चुनाव में हनुमान बेनीवाल के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

नागौर में जनाधार बढ़ाने की कोशिश

नागौर जिले में 10 विधान सभा सीटें हैं, जिसमें जाट जीत-हार तय करते हैं। भाजपा नागौर समेत अन्य जाट बाहुल्य इलाकों में अपना जनाधार बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

दोनों ही नेता बेनीवाल से हारे

2018 के विधानसभा चुनाव में खींवसर विधानसभा चुनाव में आरएलपी उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल ने कांग्रेस प्रत्याशी रहे सवाई सिंह चौधरी को पराजित किया। जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में बेनीवाल ने भाजपा के सहयोग से कांग्रेस की ज्योति मिर्धा को करीब 1 लाख 80 हजार से अधिक वोटों से पराजित किया।