spot_img

डेनियल तूफान ने मचाई तबाही, 2000 से ज्यादा लोगों की मौत

HomeINTERNATIONALडेनियल तूफान ने मचाई तबाही, 2000 से ज्यादा लोगों की मौत

दिल्ली। लीबिया में पिछले दो दिनों में डेनियल तूफान (DENIYAL) ने जमकर कहर बरपाया है। तूफान के बाद आई बारिश और बाढ़ से 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों लोग लापता बताए जा रहे हैं। देश के कई हिस्सों में सड़कों और घरों में पानी पहुंच गया है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले दो दिनों में लीबिया में घातक तूफानी हवाओं (DENIYAL) और भारी बाढ़ ने तबाही मचाई है, जिसमें हजारों लोगों के मरने का अनुमान है। सोमवार को लीबिया की पूर्वी सरकार के प्रमुख ओसामा हमद ने कहा कि तटीय शहर डर्ना में 2,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और हजारों लोग लापता हैं। हालांकि हमद ने अपने डेटा के लिए कोई सोर्स नहीं दिया।

तूफान डेनियल रविवार (DENIYAL) को भूमध्य सागर में आया, जिससे डेर्ना में सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं और इमारतें नष्ट हो गईं। कहा जा रहा है कि तूफान से लीबिया के दूसरे सबसे बड़े शहर बेंगाजी समेत तट के पास अन्य बस्तियों पर भी असर पड़ा है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियोज और पूर्वी लीबिया के टीवी की ओर से प्रसारित फुटेज में अपने वाहनों की छतों पर फंसे लोग मदद की गुहार लगाते दिख रहे हैं, जबकि बाढ़ के पानी में कारें बहती नजर आ रहीं हैं।

ओसामा हमद ने बताया कि लापता लोगों की संख्या हजारों में है और मृतकों की संख्या 2,000 से अधिक है। बता दें कि हमद एक ऐसी सरकार का नेतृत्व करते हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त नहीं है और जो लीबिया के पूर्वी क्षेत्रों में काम करती है जो खलीफा हफ्तार की लीबियाई राष्ट्रीय सेना (एलएनए) द्वारा नियंत्रित है।