spot_img

6 राज्यों के 7 विधानसभा उपचुनाव की मतगणना शुरू

HomeNATIONAL6 राज्यों के 7 विधानसभा उपचुनाव की मतगणना शुरू

दिल्ली। पांच सितंबर को छह राज्यों के सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना शुक्रवार को शुरू हो गई है। आज झारखंड, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे सामने आएंगे।

चुनाव आयोग ने कड़ी सुरक्षा के बीच इस काउंटिंग का आयोजन किया जा रहा है। मतगणना केंद्र के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है। मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बल के जवानों की भारी तैनाती की गई है। चुनाव के रिजल्ट पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। उपचुनाव के नतीजे को INDIA गठबंधन की अग्निपरीक्षा मानी जा रही है।

घोसी विधानसभा में बीजेपी बनाम सपा

यूपी की घोसी विधानसभा चुनाव के दौरान सपा के टिकट से विजयी हुए प्रमुख ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) नेता दारा सिंह चौहान के हाल में बीजेपी में शामिल होने और पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र देने के कारण खाली हो गई थी। यहां पर बीजेपी ने दारा चौहान को ही अपना उम्मीदवार बनाया है। सपा ने सुधाकर सिंह को मैदान में उतारा है। कुल 10 उम्मीदवारों के बीच यहां मुकाबला हैं। इस चुनाव में बसपा ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है।

भैयाजी यह भी देखे: G-20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली में सुरक्षा बढ़ाई

डुमरी विधानसभा में इंडिया बनाम एनडीए

झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ने बेबी देवी को अपना उम्मीदवार उतारा है। बेबी देवी का सीधा मुकाबला एनडीए की उम्मीदवार यशोदा देवी से है। अप्रैल में पूर्व शिक्षा मंत्री और जेएमएम विधायक जगरनाथ महतो के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराया गया है। जेएमएम ने महतो की पत्नी बेबी देवी को ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है। वहीं, ऑल झारखण्ड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) पार्टी ने यशोदा देवी को एनडीए का उम्मीदवार बनाया है।

बागेश्वर विधानसभा में बीजेपी बनाम कांग्रेस

उत्तराखंड में कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास का अप्रैल में निधन हो जाने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया गया। उपचुनाव में प्रदेश में दो राजनीतिक दलों बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। बीजेपी की और से चंदन राम दास की पत्नी पार्वती दास को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने बसंत कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया है। बीजेपी और कांग्रेस के अलावा अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे हैं।

धुपगुड़ी विधानसभा में बीजेपी बनाम इंडिया

पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी विधानसभा सीट पर इस साल की शुरुआत में बीजेपी विधायक बिशु पदा रे के निधन के बाद उपचुनाव हो रहा है। अहम घटक टीएमसी और कांग्रेस-सीपीएम गठजोड़, बीजेपी से उत्तर बंगाल की इस ग्रामीण सीट को छीनने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं। बीजेपी ने आतंकी हमले के शहीद जगन्नाथ राय की पत्नी तापसी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, टीएमसी ने प्रोफेसर निर्मल चंद्र रॉय को उम्मीदवार बनाया है। जबकि सीपीएम ने पेशे से शिक्षक ईश्वर चंद्र रॉय को इस सीट से मैदान में उतारा है।

पुथुपल्ली विधानसभा में कांग्रेस-यूडीएफ बनाम एलडीएफ

18 जुलाई को पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी के निधन के बाद केरल के कोट्टयम जिले की पुथुपल्ली विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराए गए। कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी के बेटे चांडी ओमन को कांग्रेस-यूडीएफ उम्मीदवार बनाया है। वहीं वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने जैक सी. थॉमस को चुनाव मैदान में उतारा है।

धानपुर और बोक्सानगर विधानसभा सीट

त्रिपुरा की बोक्सानगर विधानसभा सीट पर माकपा विधायक समसुल हक के निधन के बाद उपचुनाव हो रहे है। वहीं वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक के धानपुर के विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद इस सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया। बीजेपी के तफ्फजल हुसैन का अल्पसंख्यक बहुल बोक्सानगर निर्वाचन क्षेत्र में सीपीएम के मिजान हुसैन से मुकाबला हो रहा है। कम्युनिस्टों के गढ़ रहे धानपुर निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी के बिंदु देबनाथ और सीपीएम के कौशिक देबनाथ के बीच सीधा मुकाबला है।