spot_img

लगातार चुनाव हार रहे नेताओं को अब टिकट नहीं

HomeNATIONALलगातार चुनाव हार रहे नेताओं को अब टिकट नहीं

भोपाल। सत्ता में वापसी के लिए कांग्रेस एक-एक विधानसभा (BHOPAL NEWS) की नब्ज टटोल रही है। इसके लिए शनिवार को प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भंवर जितेन्द्र सिंह ने जिलाध्यक्षों, प्रभारियों, संगठन मंत्रियों, एआइसीसी सचिव एवं एआइसीसी ऑब्जर्वर से चर्चा की। इसके पहले संयुक्त बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ भी शामिल हुए। बाद में विधानसभा वार चर्चा और रायशुमारी हुई।

भैयाजी ये भी देखें : सनातन पर सीएम के बेटे ने दिया विवादित बयान, BJP ने जताया विरोध

सूत्रों के अनुसार पदाधिकारियों को कह दिया गया है कि जो नेता दो या तीन बार से लगातार हार रहे हैं, उन्हें टिकट नहीं दिया जाएगा। विचार नए नामों पर होगा। युवाओं पर भी दांव लगाया जाएगा। बाहरी लोगों पर भी विचार किया जा सकता है। यदि कोई ऐसा जिताऊ उम्मीदवार है तो नाम सुझाया जा सकता है। यह बैठक और रायशुमारी अहम मानी जा रही है। अब जिलों से रायशुमारी और स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद कमेटी दिल्ली जाएगी। एआइसीसी से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जाएगा।

चार संभागों की रायशुमारी आज

संभाग स्तर पर प्रत्येक विधानसभा के लिए औसतन 6-6 मिनट का समय (BHOPAL NEWS) निर्धारित किया गया था। शनिवार को पार्टी के सभी 10 संभागों की सभी विधानसभाओं पर चर्चा होनी थी। देर शाम तक चर्चा और रायशुमारी होती रही लेकिन, सभी संभागों पर चर्चा नहीं हो सकी। रविवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर और शहडोल संभाग के पदाधकारियों से चर्चा होगी। रविवार को ही प्रदेश कांग्रेेस कमेटी सदस्यों के साथ चुनाव अभियान समिति के वरिष्ठ सदस्यों के साथ भी विचार-विमर्श होगा।

अति आत्मविश्वास में न रहें

जिलाध्यक्षों, प्रभारियों को तय प्रोफार्मा में दावेदारों के नाम लाने (BHOPAL NEWS) को कहा गया था। प्रत्येक सीट से तीन-तीन नामों का पैनल मांगा गया था। नामों को सर्वे रिपोर्ट से मिलान कराया गया। नाम सर्वे रिपोर्ट से मिलान नहीं होने पर अलग से चर्चा हुई। सबसे ज्यादा समय निवाड़ी विधानसभा के लिए दिया गया। बैठक में यह भी स्पष्ट कहा गया कि सरकार बनने को लेकर अति आत्मविश्वास में न रहें। फील्ड में सक्रियता बनाए रखें। कार्यकर्ताओं से संवाद कायम रहे। 70 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं के घर तक पहुंच बनाएं। यात्राएं शुरू की जाएं। सरकार के भ्रष्टाचार को बताया जाए।