spot_img

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने क्यों लिखा “राहुल गांधी नर्वस और कमज़ोर…”

HomeNATIONALअमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने क्यों लिखा "राहुल गांधी नर्वस और कमज़ोर..."
नई दिल्ली। राहुल गांधी को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने नर्वस और कमज़ोर बताया है। उन्होंने अपनी किताब में इन बातों का जिक्र किया है। जिसमें राहुल गांधी के साथ ही भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर भी उन्होंने टिप्पणी की है।
दरअसल अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने जीवनी में ये सारी बातें लिखी है। ओबामा ने राहुल पर लिखा, “राहुल उस स्टूडेंट की तरह हैं जो टीचर को इम्प्रेस करने के लिए तो उत्सुक (ईगर) है, लेकिन सब्जेक्ट का मास्टर होने के मामले में योग्यता या जुनून की कमी है। यह राहुल की कमजोरी है।” गौरतलब है कि अमेरिका में बराक ओबामा जब राष्ट्रपति थे, तब साल 2017 में उन्होंने भारत दौरे के दौरान राहुल गांधी से भी मुलाकात की थी। राहुल गांधी उस वक्त कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष थे।
इधर ओबामा ने मनमोहन सिंह को शांत और ईमानदार बताते हुए लिखा है कि मनमोहन सिंह बेहद शांत और सरल व्यक्ति है। उन्होंने पूरी ईमानदारी के साथ अपनी ज़िम्मेदारीयां निभाई है।
17 नवम्बर को होगी रिलीज़
ओबामा की 768 पेज की किताब ‘ए प्रोमिस्ड लैंड’ 17 नवंबर को रिलीज होगी। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने इसके कुछ हिस्सों का रिव्यू पब्लिश किया है। ओबामा ने अपनी किताब में दूसरे देशों के नेताओं के बारे में भी लिखा है।