spot_img

छत्तीसगढ़ में होंगे जंबो ट्रांसफर, आईजी, कलेक्टर, एसपी की जल्द ज़ारी होगी लिस्ट

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ में होंगे जंबो ट्रांसफर, आईजी, कलेक्टर, एसपी की जल्द ज़ारी होगी...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारियां तेज़ कर ली है। अब सरकार आयोग के दिशा निर्देश के मुताबिक सूबे में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की तैयारी में है। खबर है कि सूबे के कई जिलों के कलेक्टरों का तबादला आदेश आज-कल में ज़ारी हो जाएगा। वहीँ पुलिस विभाग में आईजी, एसपी से लेकर आरक्षक तक के तबादलों की तैयारी है।

भैयाजी ये भी देखे : बृजमोहन का सवाल : छात्रा से अनाचार पर भूपेश चुप क्यों…

दरअसल निर्वाचन आयोग ने 3 सालों से एक ही जगह में काबिज़ अफसरों के तबादले के निर्देश सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग को दिए है। इसके साथ ही जिलों में RR यानी रेगुलर रिक्रूट को जिलों की कमान सौपने के लिए कहा है। यानी कलेक्टर और एसपी उन्हें ही बनाया जाए जो रेगुलर रिक्रूट हो।

आयोग के इस दिशा निर्देश के बाद सरकार सबसे पहले कलेक्टरों के साथ सूबे के कई IAS अफसरों के तबादले की तैयारी में है। IAS अफसरों की ट्रांसफर लिस्ट एक दो दिन में ही ज़ारी होने की संभावना है। क्यों की निर्वाचन आयोग ने 2 अगस्त को मतदाता सूचि का प्रारंभिक प्रकाशन करने का फैसला किया है। ऐसे में जिलों के कलेक्टर का तबादला करना मुश्किल होगा, लिहाज़ा 2 अगस्त से पहले कभी भी सूबे के कई जिलों के कलेक्टर समेत बड़ी संख्या में IAS अधिकारीयों के तबादले हो सकतें है।

बदलेंगे रेज़ आईजी और जिलों के एसपी

इधर पुलिस महकमें में भी बड़ा फेरबदल होगा। सूबे की 6 पुलिस रेज़ में तैनात आईजी की जिम्मेदारियों में फेरबदल किया जा सकता है। वहीँ राजधानी रायपुर समेत कई जिलों के पुलिस कप्तानों को भी बदला जाएगा।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ में चुनावी तैयारियां तेज़, 2 अगस्त को होगा मतदाता सूची…

आईजी एसपी के साथ ही एक लिस्ट एडिशनल एसपी की भी ज़ारी हो सकती है। इसके आलावा थानेदार और आरक्षकों का भी बड़ी संख्या में ट्रांसफर किया जा सकता है। खबर है कि इस संबंध में सरकार की तरफ से कैविएट भी हाईकोर्ट में दाख़िल किया गया है।