spot_img

छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मानसून, प्रदेश में अब तक 274.8 मिमी बारिश

HomeUncategorizedछत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मानसून, प्रदेश में अब तक 274.8 मिमी...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से मानसून सक्रिय (MAUSAM) हो गया है। करीब एक सप्ताह बाद शनिवार को राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह से देर रात तक कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होती रही। उमस से परेशान लोगों को बारिश के बाद काफी राहत मिली है। प्रदेश में अब तक 274.8 मिमी बारिश हुई है।

भैयाजी ये भी देखें : इंदिरा बैंक घोटाला: जगदलपुर में छापे, यहीं की 12 कंपनियों के नाम से निकाले पैसे

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है। पश्चिम से पर्याप्त नमी आ रही है। जिससे तापमान भी कम हो गया है। शनिवार को सरगुजा, जशपुर, पेंड्रारोड, कोरबा, कबीरधाम, बिलासपुर, मुंगेली और रायगढ़ जिलों में एक दो जगहों पर भारी बारिश हुई है। जबकि दंतेवाड़ा, बीजापुर, बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा, बलरामपुर और कोरिया जिले में भी रूक-रूककर बारिश होती रही। रविवार को भी बारिश होगी होगी।

प्रदेश में अब तक 274.8 मिमी बारिश

इससे पहले बेमेतरा और सरगुजा जिले में सूखे जैसी स्थिति बनी हुई थी। जबकि 16 जिलों में सामान्य से भी कम बारिश हुई थी। उम्मीद की जा रही है कि अगर लगातार अच्छी बारिश हुई। तो ये कमी जल्द पूरी हो जाएगी। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 01 जून से 15 जुलाई के बीच 274.8 मिलीमीटर औसत बारिश प्रदेशभर में दर्ज की गई है।

अगले 24 घंटे में कैसा होगा मौसम

मौसम विभाग से मिली जानकारी (MAUSAM) के मुताबिक मानसूनी द्रोणिका गंगानगर, हिसार, अलीगढ़, उरई, सीधी, डाल्टनगंज, दीघा और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक फैली हुई है। आज अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने या फिर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर वज्रपात होने और भारी बारिश की भी संभावना है।

एक ऊपरी हवा का सिस्टम उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर तटीय उड़ीसा-तटीय पश्चिम बंगाल के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके पश्चिम-उत्तर- पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर उड़ीसा और उससे लगे गंगेटिक पश्चिम बंगाल-झारखंड की ओर अगले 2 से 3 दिन में पहुंचने की संभावना है।