spot_img

CORONA : मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच यूरोपीय देश में संसाधनों की कमी

HomeINTERNATIONALCORONA : मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच यूरोपीय देश में संसाधनों...

दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी (CORONA INFECTION) की दूसरी लहर का सामना कर रहे यूरोपीय देशों में आईसीयू बिस्तरों और स्वास्थ्यकर्मियों की कमी हो रही है। इटली के अस्पतालों के बाहर एम्बुलेंसों की कतार देखी जा सकती हैं जबकि फ्रांस में आईसीयू इकाईयां 92 प्रतिशत तक भर चुकी हैं। स्पेन के बार्सिलोना के आईसीयू में डॉक्टर मरीजों की बढ़ती संख्या से जूझ रहे हैं।

भैयाजी ये भी देखे- ट्रासजेंडर समुदाय के लिए खुला पहला मदरसा

आईसीयू कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों (CORONA INFECTION) के इलाज का आखिरी मोर्चा है और यूरोप इस मोर्चे पर कमजोर पड़ रहा है क्योंकि यहां बिस्तरों और मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों और नर्सों की कमी हो रही है। कई स्वास्थ्य अधिकारी कड़ी पाबंदियों को लगाने की वकालत कर रहे हैं और आगाह कर रहे हैं कि अगर और बिस्तर जोड़ भी लिए जाएं तो मरीजों के इलाज के लिए प्रशिक्षित डॉक्टरों और नर्सो की कमी है।

भैयाजी ये भी देखे – राष्ट्रपति चुनाव: जो बाइडेन बने अमेरिका के नए राष्ट्रपति, पीएम मोदी- राष्ट्रपति कोविंद सहित कांग्रेस नेताओं ने दी बधाई

स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किया बयान

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने बताया कि फ्रांस में पिछले बसंत मौसम से अब तक 7000 से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों ने आईसीयू का प्रशिक्षण हासिल किया था। नर्सिंग छात्रों, इंटर्न और पराचिकित्सकों सभी की सूची तैयार की गई थी। यहां 92.5 प्रतिशत तक आईसीयू भरे हैं और मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। वही इटली में राष्ट्रीय डॉक्टर्स एसोसिएशन के प्रमुख फिलिपिनो एनेली ने बताया कि मौजूदा संक्रमण दर (CORONA INFECTION) के हिसाब से जल्द ही ऐसा समय आएगा कि मरीजों के लिए डॉक्टर मौजूद नहीं होंगे।