spot_img

कोरोना पर थर्ड पार्टी सर्वेक्षण की रिपोर्ट, उपचार और स्वास्थ सुविधा में राज्य बेहतर

HomeCHHATTISGARHकोरोना पर थर्ड पार्टी सर्वेक्षण की रिपोर्ट, उपचार और स्वास्थ सुविधा में...

रायपुर- स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना मरीजों (Corona patients) के अपडेट हेतु सर्वेक्षण कराया गया। जिसमे पाय गया की कोरोना मरीजों (Corona patients) को जो भी सुविधा पहले मिल रही थी उसमे काफी सकारात्मक बदलाव देखा गया। अगस्त महीने के बाद से ही मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। गौरतलब है की उपचार के साथ अन्य फैसलिटी ने 10 परसेंट का इज़ाफ़ा हुआ है।

टेलीफोन से पूछे गए प्रश्न

सर्वेक्षण में डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों, मेडिकल कालेज अस्पतालों ,कोविड केयर सेंटर और निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों से टेलीफोन से प्रश्न पूछे गए। मरीजों से डाक्टरेां ध्स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की नियमित विजिट, ब्लड प्रेशर, पल्स रीडिंग,तापमान ,दवाईयां, भोजन , साफ- सफााई, सोशल डिस्टेंसिंग ,होम आइसोलेशन आदि से संबंधित प्रश्न पूछे गए।

 मरीज़ो का बढ़ता संतुष्टि स्तर

ये प्रश्न अगस्त, सितंबर, अक्टूबर माहों में पूछे गए और क्रमशः हर माह मरीजों का संतुष्टि लेवल बढ़ता गया। डेडिकेटेड कोविड अस्पताल मे ओवर आल परफार्मेंस में अगस्त में 72 प्रतिशत, सितंबर में 75 प्रतिशत और अक्टूबर में 81 प्रतिशत दर्ज हुआ,लगभग 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में यह प्रदर्शन क्रमशः 70 प्रतिशत, 76 प्रतिशत और 83 प्रतिशत दर्ज हुआ।

कोविड केयर सेंटर की सुविधाओं में 20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज की गई। कोरोना मरीजों (Corona patients) से पूछे गए प्रश्नों में से एक प्रश्न कि मरीजों को वार्ड से बाहर जाने या परिवार के सदस्योंध्रिश्तेदारों से मिलने की अनुमति है कि नही में, यह महत्वपूर्ण तथ्य सामने आया कि काउंसलिंग से मरीजों के कोविड अनुकूल व्यवहार में काफी परिवर्तन आया।
अगस्त माह में लगभग 60 प्रतिशत मरीज फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे थे। रिश्तेदारों आदि से मिल रहे थे वहीं सितंबर में यह प्रतिशत घट कर 8 हो गया और अक्टूबर में 3 प्रतिशत दर्ज किया गया।