spot_img

देश की नामी कंपनियों के नाम से बनाई जाती थी नकली दवाईयां, सप्लायर से पूछताछ में हुआ खुलासा

HomeNATIONALदेश की नामी कंपनियों के नाम से बनाई जाती थी नकली दवाईयां,...

बद्दी। बद्दी की ट्राईजल फार्मा में देश की कंई नामी फार्मा कंपनियों के नाम से नकली दवाईयों (NAKLI DAWA) का उत्पादन किया जाता था। यूएसवी व सिपला जैसी कंई फार्मा कंपनियों के नाम की नकली दवाईयों बनाकर बाजार में सप्लाई की जा रही थी। इस बात का खुलासा नकली दवा के मुख्य सप्लायर मोहम्मद ईदरीश ने पूछताछ के दौरान किया है।

भैयाजी ये भी देखें : Yoga Day : अच्छे स्वास्थ्य की गारंटी देता है योग :…

जांच में यह भी सामने आया है कि झाड़माजरी स्थित आदर्श फायल प्रिंटींग प्रैस में कंई नकली फार्मा कंपनियों (NAKLI DAWA) की दवाईयों के लेवल व फायल प्रिंट किए जाते थे। ग्लेनमार्क व आर्या फार्मा द्वारा बनाई जा रही नकली दवाईयों के फायल भी इसी कंपनी में प्रिंट हुए हैं। ईदरीश मोहम्मद ने यह भी माना है कि उसने आदर्श फायल प्रिंटींग प्रैस से ही नकली दवाईयों के कवर व फायल आदि प्रिंट करवाए थे।

आदर्श फायल प्रिटींग प्रैस से भी पूछताछ जारी

खास बात यह है कि आदर्श फायल प्रिटींग प्रैस के मालिक बृजेश के मोबाईल से प्रतिष्ठित फार्मा कंपनी का बायो डी-3 प्लस कैप्सूल के नाम से एक प्रिंट डिजाईन मिला है। राज्य दवा नियंत्रक विभाग द्वारा अब इस फार्मा कंपनी का भी पता लगाया जा रहा है कि कहीं यहां पर भी नकली दवाईयों का उत्पादन तो नहीं हो रहा है। इस मामले में विभाग द्वारा जल्द बड़ा खुलासा कर सकता है।

तीन दिन की रिमांड पर मोहम्मद ईदरीश

वहीं मंगलवार को मोहम्मद ईदरीश व आदर्श फायल प्रिंटींग प्रैस के मालिक बृजेश व वीरेंद्र को नालागढ़ कोर्ट में पेश किया गया जहां से तीनों को तीन दिन के पुलिस रिमांड (NAKLI DAWA) पर भेजा गया है। राज्य औषधि नियंत्रक नवनीत ने बताया कि इस मामले में आरोपितों से गहनता से पूछताछ की जा रही है। आने वाले दिनों में आरोपितों से कंई अहम जानकारियां मिल सकती है।

यह था मामला

नवंबर 2022 में बद्दी में राज्य दवा निंयत्रक विभाग ने बद्दी (NAKLI DAWA) के एक गोदाम से भारी मात्रा में नकली दवाईयां बरामद की थी। जांच के बाद पता चला कि इन दवाईयों का उत्पादन बद्दी की ट्राईजल फार्मा कंपनी में हुआ था। ट्राईजल फार्मा कंपनी के पास किसी भी प्रकार कोई भी लाईसैंस नहीं था। कंपनी का मालिक मोहित बंसल यहां पर नकली दवाईयों का उत्पादन करके आगरा भेजता था। मोहित बंसल को भी इस मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है।

ट्रांजिड रिमांड पर रजनी भार्गव

बद्दी स्थित साईपर फार्मा कंपनी की मालिक रजनी भार्गव को यूपी पुलिस नालागढ़ कोर्ट से ट्रांजिट रिमांड पर वाराणासी ले गई है। फरवरी 2023 में वाराणासी में भारी मात्रा में नकली दवाईयां पकड़ी गई थी। इन दवाईयों का उत्पादन बद्दी की साईपर फार्मा कंपनी में हुआ था। पुलिस व राज्य दवा नियंत्रक विभाग ने फार्मा कंपनी की मालिक रजनी भार्गव को गिरफ्तार किया था। बीते कंई दिनों से रजनी भार्गव जेल में थी। अब इस मामले में रजनी भार्गव से वाराणसी पुलिस द्वारा पूछताछ की जाएगी। साईपर फार्मा कंपनी के पास ड्रग लाईसैंस था, लेकिन अधिक पैसे कमाने के चक्कर में कंपनी की मालिक ने नकली दवाईयों का उत्पादन शुरू कर दिया था।