spot_img

नशा मुक्ति के लिए भूपेश सरकार की पहल, व्यापक जन-जागरण अभियान शुरू करने के दिए निर्देश

HomeCHHATTISGARHनशा मुक्ति के लिए भूपेश सरकार की पहल, व्यापक जन-जागरण अभियान शुरू...

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (BHUPESH BAGHEL) ने छत्तीसगढ़ में नशे के दुष्प्रभावों से समाज को बचाने के लिए व्यापक जन-जागरण अभियान आरंभ करने के निर्देश मुख्य सचिव को दिए हैं। उन्होंने कहा है कि नशा मुक्ति जन-जागरण अभियान की विस्तृत कार्य योजना तैयार करने देश में नशा मुक्ति के लिए कार्य कर रहे ख्यातिनाम व्यक्तियों एवं संस्थाओं से आवश्यक रूप से परामर्श किया जाए।

भैयाजी ये भी देखें : साल और मिश्रित लकड़ी के अवैध चिरान ज़प्त, आरा मशीन लगाकर करते थे कारोबार

नशा मुक्ति के लिए एनजीओ की ले मदद

समाज कल्याण विभाग एक माह में नशा मुक्ति जन-जागरण अभियान की विस्तृत कार्य योजना प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा है कि इस अभियान में शासकीय प्रयासों के साथ ही एनजीओ, सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक संस्थाओं का सक्रिय सहयोग प्राप्त किया जाए।

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव (BHUPESH BAGHEL) को जारी निर्देश में कहा है कि नशा एक ऐसी गंभीर सामाजिक बुराई है, जिससे मनुष्य का अनमोल जीवन गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है तथा वह अकाल मृत्यु का भी शिकार बन जाता है। नशे के लिए लोगों द्वारा गांजा, भांग, जर्दा गुड़ाखू, तंबाकू, शराब, गुटका, धूम्रपान, चरस, अफीम, स्मैक, कोकीन और ब्राउन शुगर जैसे मादक पदार्थों का सेवन किया जाता है।

छत्तीसगढ़ पुलिस इस पर लगातार कार्रवाई कर रही है तथा छत्तीसगढ़ सरकार भी इसे रोकने का प्रयास कर रही है, किन्तु जब तक हम इस अभियान को जनमानस से नहीं जोड़ेंगे तथा जन-जन तक नहीं पहुंचाएंगे, तब तक यह अभियान सफल नहीं हो पाएगा। युवा पीढ़ी में नशे की प्रवृत्ति तेजी से बढ़ना अत्यधिक चिंताजनक विषय है।

एक माह में नशा मुक्ति अभियान की विस्तृत कार्ययोजना तैयार

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि समाज कल्याण विभाग (BHUPESH BAGHEL) एक माह में नशा मुक्ति अभियान की विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें। इसके लिए देश में नशा मुक्ति के लिए कार्य कर रहे ख्यातिनाम व्यक्तियों एवं संस्थाओं से अवश्य परामर्श किया जाये।