spot_img

केंद्र ने बढ़ाया धान, मिलेट्स समेत कई फसलों का समर्थन मूल्य, रमन ने जताया आभार

HomeCHHATTISGARHकेंद्र ने बढ़ाया धान, मिलेट्स समेत कई फसलों का समर्थन मूल्य, रमन...

रायपुर। आज केंद्र सरकार की ओर से किसानों के हितों को ध्यान में रखकर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में बड़ी वृद्धि की है।

भैयाजी ये भी देखे : सवा करोड़ रुपए का गांजा पकड़ाया, दिल्ली और उत्तरप्रदेश के तस्कर…

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार मूंग दाल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 10.4%, मूंगफली पर 9%, सेसमम पर 10.3%, धान पर 7%, जवार, बाजरा, रागी, मेज, अरहर दाल, उड़द दाल, सोयाबीन, सूरजमुखी बीज पर वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए लगभग 6-7% की वृद्धि की गई है।

इस निर्णय के बाद 2014-15 में जो धान का समर्थन मूल्य ₹1360 था अब वो 143 रुपये बढ़कर विपणन सत्र 2023-24 में ₹2183 हो गया है। इसके साथ ही उड़द दाल की एमएसपी को 350 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 6,950 रुपये

प्रति क्विंटल कर दिया गया है। वहीं, मक्के की एमएसपी को 128 रुपये प्रति क्विंटल, मूंग की एमएसपी में सर्वाधिक 803 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है और इसके मूंग पर एमएसपी 8,558 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है।

रमन ने जताया मोदी का आभार

केंद्र सरकार के इस फैसले पर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि अन्नदाताओं के हित में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने खरीफ फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर किसानों के समृद्धि और सशक्तिकरण का पथ सुनिश्चित किया है।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ में “एलीफेंट ट्रैकिंग एंड अलर्ट एप” से हो रही हाथियों…

जिससे अब छ:ग के किसानों को प्रतिवर्ष केंद्र से ₹23 हजार करोड़ का समर्थन मूल्य (107 लाख मीट्रिक टन के हिसाब से) प्राप्त होगा और राज्य की भूपेश बघेल की सरकार से किसानों को मिलेंगे केवल ₹3300 करोड़ मिलेंगे।