spot_img

40 गांवों के किसानों ने मांगी सुविधाएं, मांग पूरी नहीं होने पर दी चक्काजाम की धमकी

HomeCHHATTISGARH40 गांवों के किसानों ने मांगी सुविधाएं, मांग पूरी नहीं होने पर...

धमतरी। सिंचाई सुविधा के लिए सोंढूर नहर विस्तार समेत 9 सूत्रीय मांगों (DHAMTARI NEWS) को लेकर सिंगपुर क्षेत्र के किसानों ने प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि क्षेत्र के लोग आजादी के 75 सालों बाद भी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। इसे लेकर 5 जून को केरेगांव तिराहा में चक्काजाम करने की चेतावनी दी है।

भैयाजी यह भी देखे: 6 साल से बंद पड़े बोर का बिजली बिल 1.54 लाख

सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे किसान संघर्ष संघ दक्षिण मगरलोड के किसानों (DHAMTARI NEWS) का कहना है कि पिछले 30 सालों से क्षेत्र के किसान अपनी मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन उनकी मांगों पर अब तक उचित कार्रवाई नहीं हुई। किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष रामायण सिन्हा ने बताया कि 40 गांवों का उनका किसान संगठन है, जो प्राथमिक कृषि सहकारी समिति सिंगपुर के तहत आता हैं। सोसाइटियों में खाद-बीज लेने समेत धान बेचने के समय किसानों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने भुईयां साफ्टवेयर को यथावत रखने की मांग की। साथ ही फसल बीमा योजना से वंचित गांवों को योजना का लाभ दिलाने की मांग की। इसके लिए उन्होंने संबंधित गांवों की सूची भी उपलब्ध कराई।

संरक्षक उमेन्द्र सिन्हा, भारत दीवान, सलाहकार धनंजय साहू का कहना (DHAMTARI NEWS)  है कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक का शाखा सिंगपुर में नहीं होने से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए सिंगपुर में बैंक का शाखा खोलना चाहिए। सोंढूर बांध से नहर नाली विस्तार कर दिया जाए तो सिंगपुर क्षेत्र के 40 गांवों में सिंचाई क्रांति आ सकती है। इन मांगों को 40 गांवों के किसान 5 जून को सुबह 10 बजे केरेगांव तिराहा में चक्काजाम करेंगे। कलेक्ट्रेट पहुंचने वालों में हरिशचन्द्र साहू, विमल दीवान, शिव कुमार सोरी, मम्मू बिसेन, चमन पटेल, चुनूराम जांगडे़, टिकेवर श्रीमाली, दिगेश्वरी साहू, रामकुमारी कश्यप, रूखमणी सोनी, लक्ष्मी श्रीमाली, सुनीति नेताम, रोहिणी श्रीमाली, दूजबाई कश्यप, मालती श्रीमाली, किशोरी श्रीमाली, रामेश्वरी ध्रुव आदि मौजूद रहे।