spot_img

छड़ी-गुब्बारा-चूड़ियां-दूरबीन समेत 193 मुक्त चुनाव चिह्न जारी

HomeNATIONALछड़ी-गुब्बारा-चूड़ियां-दूरबीन समेत 193 मुक्त चुनाव चिह्न जारी

दिल्ली। चुनाव आयोग ने निर्दलीय और गैर-मान्यता प्राप्त दलों (CHUNAV AAYOG) के उम्मीदवारों के लिए 193 ’मुक्त चुनाव चिह्न’ जारी किए हैं। इनमें छड़ी, बेबी वॉकर, एयर कंडीशनर, गुब्बारा और चूड़ियां शामिल हैं। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और प्रादेशिक दल अपने चिह्न पर विधानसभा, लोकसभा चुनाव लड़ते हैं। निर्दलीय और गैर-मान्यता प्राप्त दलों के उम्मीदवारों को समय-समय पर चुनाव आयोग की ओर से जारी सूची में से चिह्न का चयन करना होता है।

भैया जी यह भी देखे: हांगकांग में रायपुर स्मार्ट सिटी के “डिजिटल डोर नंबर” प्रोजेक्ट को मिला “द एसेट ट्रिपल-ए अवार्ड्स”

आयोग ने हाल ही 193 मुक्त चिह्नों की जो सूची जारी की है, उसमें बिस्किट, बेल्ट, टॉर्च, मोतियों का हार, दूरबीन, साइकिल का पंप, सीटी, खिड़की, ऊन और सुई, तरबूज, अखरोट, बटुआ, सारंगी, वैक्यूम क्लीनर, तुरही शामिल हैं। इस साल के आखिर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम की मौजूदा विधानसभाओं का कार्यकाल दिसंबर से जनवरी 2024 के बीच खत्म हो जाएगा। छत्तीसगढ़ (CHUNAV AAYOG) और मध्य प्रदेश विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: तीन जनवरी और छह जनवरी, राजस्थान, तेलंगाना विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 14 जनवरी और 16 जनवरी, जबकि मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त होगा। संभावना जताई जा रही है कि इन पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जा सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर में इसी साल चुनाव संभव

इस साल केंद्र शासित प्रदेश (CHUNAV AAYOG) जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक इनकी तारीख सुरक्षा परिदृश्य को ध्यान में रखकर तय की जाएंगी। अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव होगा।