spot_img

तिरुपति बालाजी मंदिर का निर्माण अब अंतिम चरण में, 8 जून को खुल जाएंगे कपाट

HomeNATIONALतिरुपति बालाजी मंदिर का निर्माण अब अंतिम चरण में, 8 जून को...

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में माजीन के शिवालिक वनों में तिरुपति बालाजी मंदिर (BALAJI MANDIR) का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। मंदिर के कपाट आठ जून को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। 62 एकड़ में बन रहे मंदिर पर 30 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इससे केंद्र शासित प्रदेश में धार्मिक और तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

भैयाजी ये भी देखें : उत्तर-पश्चिम भारत बना तपिश का रेड जोन, अगले दो दिन राहत की उम्मीद

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) इस मंदिर का निर्माण कर रहा है। इसके प्रमुख वाई.वी. सुब्बारेड्डी के मुताबिक मंदिर में तीन जून से अनुष्ठान शुरू होंगे। यहां व्यवस्था और पूजा पद्धति तिरुमाला जैसी ही होंगी। मंदिर का निर्माण पूरी तरह पत्थरों से किया गया है, जबकि मूर्तियां सीमेंट से बनाई गई हैं। मंदिर जम्मू और कटरा के बीच मार्ग पर है। कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर है।

मंदिर माजीन में शिवालिक के जंगलों के बीच बन रहा है। इसका निर्माण दो (BALAJI MANDIR)  साल से भी कम समय में पूरा होगा। जम्मू-कश्मीर सरकार ने इसके लिए 2021 में जमीन आवंटित की थी। उसी साल निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया था।

आंध्र प्रदेश के बाहर छठा बालाजी मंदिर

जम्मू का मंदिर आंध्र प्रदेश से बाहर बनाया जा रहा छठा बालाजी मंदिर (BALAJI MANDIR) है। टीटीडी इससे पहले हैदराबाद, चेन्नई, कन्याकुमारी, दिल्ली और भुवनेश्वर में मंदिरों का निर्माण करवा चुका है।