spot_img

Corona से बचने स्वास्थ्य विभाग ने ज़ारी की एडवाइज़री, लक्षण दिखने पर कराएं जाँच

HomeCHHATTISGARHBASTARCorona से बचने स्वास्थ्य विभाग ने ज़ारी की एडवाइज़री, लक्षण दिखने पर...

कांकेर। कोविड-19 (Corona) वैश्विक महामारी के नियंत्रण व प्रबंधन के लिए भारत सरकार व राज्य सरकार की ओर से दिशा-निर्देश जारी किया गया है।देश के कुछ राज्यों सहित छत्तीसगढ़ राज्य व जिला उत्तर बस्तर कांकेर में कोरोना के संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि दर्ज की जा रही है, जिसको दृष्टीगत रखते हुए,

स्वास्थ्य विभाग जिला उत्तर बस्तर कांकेर की ओर से जिला प्रशासन के सहयोग से कोविड-19 से निपटने के लिए उचित सर्वेक्षण जॉच व उपचार तंत्र को पूर्णरूप सक्रिय किया गया है।

जिले में कोविड-19 पॉजीटिव मरीजों के उपचार के लिए जिला स्तर पर 200 बिस्तरों का डेडिकेटेड कोविड अस्पताल ईमलीपारा कांकेर में पूर्ण रूप से तैयार है व प्रत्येक विकासखंड में 50-50 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर आवश्यकतानुसार क्रियाशील किया जाएगा।

शासन की ओर से दिये गये निर्देशानुसार जिले के समस्त कोविड अस्पतालों व समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोविड पूर्व तैयारी के आंकलन के लिए 10 अप्रैल को मॉकड्रिल आयोजित किया गया था, जिसमें चिकित्सकीय उपकरणों के क्रियाशीलता को जांचा गया, आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है एवं चिकित्सकीय अमलों की उपलब्धता का आंकलन किया गया है।

99 फ़ीसदी लोगों को लगा प्रिकॉशन डोज़

बस्तर संभाग के कांकेर जिले में कोविड-19 टीकाकरण 16 जनवरी 2021 से प्रारंभ किया गया, जिसमें 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों का शत-प्रतिशत प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज लगाया जा चुका है तथा 99 प्रतिशत नागरिकों को प्रीकॉशन डोज लगाया जा चुका है। प्रीकॉशन डोज की उपलब्धि में कांकेर जिला प्रथम स्थान पर है।

Corona से बचने रखे सावधानी

मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अविनाश खरे ने जिले के समस्त नागरिकों से कोविड-19 से बचाव के लिए कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने का अपील किया है। उन्होंने कहा कि मास्क लगाकार घर से बाहर निकले व भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें, 02 गज दूरी बनाये रखे, साबुन, सेनेटाईजर से बार-बार हाथ धोए, खांसते व छिकते समय मुंह को ढंक ले, उच्च जोखिम समूह के व्यक्ति जैसे 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, गर्भवती महिला, 05 वर्ष से कम आयु के बच्चे, उच्च रक्तचाप, डायबीटीज से ग्रसित व्यक्ति, केंसर अथवा किडनी रोग से ग्रसित व्यक्ति, टी.बी., सिकलसेल, एड्स आदि के ग्रसित व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का पूर्ण ध्यान रखे।

लक्षण दिखने पर कराएं जाँच

यदि किसी व्यक्ति को सर्दी-खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, शरीर में दर्द, दस्त व उल्टी होना, सूंघना अथवा स्वाद की शक्ति का कम होना आदि लक्षण हो तो तत्काल नजदीकी शासकीय चिकित्सालय में संपर्क कर कोविड-19 (Corona) जांच करावे। कोविड पॉजिटिव व्यक्तियों के प्राथमिक संपर्क में आने वाले व्यक्ति को भी कोविड-19 जांच कराने तथा रिपोर्ट प्राप्त होने तक होम आइसोलेशन में रहने की समझाइश दी गई है। उन्होंने कहा कि बीमारी के संबंध में किसी भी प्रकार भी भ्रांति हो तो नजदीकी शासकीय चिकित्सालय में संपर्क करे।