spot_img

PM Modi का असम दौरा आज, 14,300 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

HomeNATIONALPM Modi का असम दौरा आज, 14,300 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे...

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM NARENDRA MODI) आज यानी 14 अप्रैल को असम जाएंगे। इस दौरान वे लगभग 14,300 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। यह जानकारी पीएमओ यानी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी है।

एम्स समेत तीन मेडिकल कॉलेज का उद्धाटन

पीएम मोदी ने मई 2017 में एम्स गुवाहाटी की आधारशिला रखी थी। इसे 1120 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। एम्स उत्तर पूर्व के लोगों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराएगा। इसके अलावा, प्रधानमंत्री देश को 500 बेड वाले तीन मेडिकल कॉलेजों यानी नलबाड़ी मेडिकल कॉलेज, नागांव मेडिकल कॉलेज और कोकराझार मेडिकल कॉलेज भी समर्पित करेंगे।

भैयाजी ये भी देखे : आबकारी के तीन दर्जन से ज्यादा अ​धिकारी-कर्मचारियों को ईडी ने दिया नोटिस, जेल में भी बंद कारोबारियों से पूछताछ जारी

‘आपके द्वार आयुष्मान’ का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री असम में ‘आपके द्वारा आयुष्मान’ अभियान का औपचारिक शुभारंभ करेंगे। वे तीन प्रतिनिधि लाभार्थियों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) कार्ड वितरित करेंगे। इसके बाद राज्य के सभी जिलों में लगभग 1.1 करोड़ कार्ड वितरित किए जाएंगे। इसके अलावा, पीएम मोदी असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट (AAHII) की आधारशिला रखेंगे। यह प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ और मेक इन इंडिया के विजन को साकार करने की दिशा में एक कदम है।

‘असम कॉप’ का करेंगे शुभारंभ

पीएम मोदी (PM NARENDRA MODI) गुवाहाटी के श्री मंत शंकरदेव कला क्षेत्र में गुवाहाटी हाईकोर्ट के प्लेटिनम जुबली समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। इस दौरान वे असम पुलिस द्वारा डिजाइन किए गए एक मोबाइल एप्लिकेशन ‘असम कॉप’ का शुभारंभ करेंगे। यह मोबाइल एप्लिकेशन अपराध और आपराधिक नेटवर्क ट्रैकिंग सिस्टम और वाहन राष्ट्रीय रजिस्टर के डेटाबेस से अभियुक्तों और वाहनों की खोज की सुविधा प्रदान करेगा।

ब्रह्मपुत्र नदी पर बनने वाले पुल का शिलान्यास

प्रधानमंत्री ब्रह्मपुत्र नदी पर पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाले एक पुल का शिलान्यास करेंगे। यह पुल इस क्षेत्र में बहुत जरूरी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। इसके अलावा, पीएम डिब्रूगढ़ के नामरूप में 500 टीपीडी क्षमता वाले मेथनॉल संयंत्र की शुरुआत भी करेंगे। जिन रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, उनमें दिगारु-लुमडिग खंड, गौरीपुर-अभयपुरी खंड, न्यू बोगाईगांव- धूप धारा खंड का दोहरीकरण, रानीनगर जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी खंड का विद्युतीकरण , सेंचोआ-सिलघाट टाउन और सेंचोआ-मेराबाड़ी खंड का विद्युतीकरण शामिल है।

बिहू नृत्य प्रदर्शन का बनेगा रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री मोदी एक विशाल बिहू नृत्य का भी अवलोकन करेंगे। इसका आयोजन असम के बिहू नृत्य को असमिया लोगों की सांस्कृतिक पहचान और जीवन के शुभंकर के रूप में विश्व स्तर पर प्रदर्शित करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में एक ही स्थान पर 10 हजार से अधिक बिहू कलाकार भाग लेंगे और दुनिया के सबसे बड़े बिहू नृत्य प्रदर्शन की श्रेणी में एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करेंगे। इस कार्यक्रम में राज्य के 31 जिलों के कलाकार भाग लेंगे।