spot_img

सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 : एक लाख परिवारों का हुआ सर्वे कार्य हुआ पूरा…

HomeCHHATTISGARHसामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 : एक लाख परिवारों का हुआ सर्वे कार्य...

धमतरी। प्रदेश सहित जिले में 1 अप्रैल से चलाए जा रहे सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 अभियान के अंतर्गत योजनाबद्ध तरीके से सर्वेक्षण का कार्य जिले में किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज धमतरी जिले के 1 लाख परिवारों सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण कार्य पूरा किया गया।

भैयाजी ये भी देखे : बस्तर से सीएम बघेल करेंगे “मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना”…

वही 5 गाँव का सर्वे कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। जिसमें धमतरी विकासखंड के तीन गांव बंजारी, भंवरमरा और मथुराडीह तथा मगरलोड विकासखंड के एक गांव मुड़केरा और नगरी विकासखण्ड के 1 गांव जबर्रा में सर्वे पूरा कर लिया गया है।

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से किए गए सामूहिक प्रयास का ही परिणाम है कि जिले में 1 लाख परिवारों का सर्वे और पांच गांवों में सर्वे पूर्ण हो चुका है। उन्होंने 1 लाख परिवारों का और गांवों में सर्वे कार्य पूर्ण होने पर प्रगणक, रोजगार सहायक, सरपंच, सुपरवाईजर को बधाई दी है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार 01 अप्रेल से पूरे प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत परिवारों का सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण शुरू हो गया। जो 30 अप्रैल तक चलेगा। कलेक्टर रघुवंशी के निर्देशन एवं सीईओ जिला पंचायत रोक्तिमा यादव के मार्गदर्शन में सर्वे का कार्य किया जा रहा है। जिसमें प्रगणक घर-घर संपर्क कर जानकारियां एकत्र कर रहे हैं।

2 लाख 7 हज़ार का लक्ष्य

कलेक्टर रघुवंशी ने सर्वे का निरीक्षण भी किया था। उन्होंने सर्वे दलों से कहा था कि आपको मिले गांवों के घर के हिसाब से प्रतिदिन का सर्वे का लक्ष्य तय करके उसे पूर्ण करें, जिससे काम व्यवस्थित हो सके। साथ ही सुपरवाईजर्स को लगातार फील्ड की मॉनिटरिंग करने को कहा था। जिसके परिणाम स्वरूप आज जिले के 1 लाख परिवार और पांच गांवों का सर्वे का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण किया गया है।

भैयाजी ये भी देखे : Video : स्क्रैप गलाने वाली एक कंपनी में लगी भीषण आग…

जिसमें जनपद पंचायत धमतरी अंतर्गत ग्राम पंचायत बंजारी में 244 परिवार, भंवरमरा में 419 और मथुराडीह में 304 तथा मगरलोड विकासखंड के गांव मुड़केरा में 278 और नगरी विकासखण्ड के गांव जबर्रा में 144 परिवारों का भी सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिले में 2 लाख 7 हजार 900 परिवार टारगेट में से अब तक 1 लाख परिवार का सर्वे कार्य पूर्ण कर लिया गया है।