spot_img

कर्नाटक चुनाव : लिंगायत समुदाय पर टिकी कांग्रेस की उम्मीद, खेला नया दांव

HomeNATIONALकर्नाटक चुनाव : लिंगायत समुदाय पर टिकी कांग्रेस की उम्मीद, खेला नया...

बेंगलुरु। कर्नाटक में इस साल विधानसभा चुनाव (VIDHANSABHA CHUNAV) होने हैं। इसको लेकर सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। कांग्रेस ने 224 विधानसभा सीटों के लिए अब तक 165 उम्मीदवारों की घोषणा की है। इसमें पार्टी ने राज्य की दो प्रमुख समुदायों- लिंगायत और वोक्कालिगा को काफी अहमियत दी है। दरअसल, लिंगायत प्रमुख इलाकों में कांग्रेस की काफी पकड़ रही है। इसको ध्यान में रखते हुए पार्टी एक बार फिर लिंगायतों पर मेहरबान नजर आ रही है।

लिंगायत को 30 सीटें, वोक्कलिगा समुदाय को 24 सीटें

राज्य के चुनावों को लेकर कांग्रेस (VIDHANSABHA CHUNAV) काफी तैयारियां कर रही है। वोटों की गिनती बढ़ाने के लिए इस बार पार्टी ने राज्य की प्रमुख समुदायों को रिझाने की योजना बनाई है। दरअसल, पार्टी ने 165 उम्मीदवारों में से लिंगायत समुदाय के सदस्यों को 30 और वोक्कालिगा समुदाय के सदस्यों को 24 टिकट आवंटित किए हैं।

भैयाजी यह भी देखे: राजधानी एक्सप्रेस में धुआं निकलने से यात्रियों में मची अफरा-तफरी, मरम्मत के बाद रवाना

समुदाय के सदस्य पार्टी पर बना रहे दबाव

हालांकि, समुदाय को रिझाने (VIDHANSABHA CHUNAV)  का संघर्ष पार्टी के लिए अभी कम नहीं हुआ है। अब भी लिंगायत-वीरशैव समुदाय के लोग अपनी सदस्यों के लिए टिकट की मांग कर रहे हैं। दरअसल, पार्टी ने अब तक 58 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, जिसको लेकर लगातार अलग-अलग लिंगायत लॉबियां अपने ज्ञापनों और अनुरोध पत्र से पार्टी पर दबाव बना रही है। समुदाय चाहती है कि पार्टी उन्हें 224 में से 55 सीटें दे, जो पार्टी के लिए एक चुनौती जैसा है।

2018 में पार्टी ने दी थी 42 सीटें

2018 में, लिंगायत समुदाय (VIDHANSABHA CHUNAV)  के लोगों द्वारा एक अलग धर्म के लिए किए गए आंदोलन को पार्टी का काफी समर्थन मिला था। उस दौरान पार्टी ने इस समुदाय के सदस्यों को 42 सीटें दी थीं। ऐसे में अब, पंचमसाली लिंगायत आंदोलन कर रहे समुदाय को उम्मीद है कि ये संख्या पहले के मुकाबले बढ़ेगी, लेकिन यह थोड़ा मुश्किल लग रहा है।

8 में से 11-12 सीटों की उम्मीद

दावानगेरे दक्षिण कांग्रेस के उम्मीदवार और अखिल भारतीय वीरशैव लिंगायत महासभा (एआईवीएम) के अध्यक्ष, शमनूर शिवशंकरप्पा ने कहा कि समुदाय अपने सदस्यों के लिए और अधिक टिकटों की मांग कर रहा है, लेकिन इसी उम्मीद थोड़ी कम है कि कांग्रेस पार्टी और अधिक सदस्यों को टिकट देगी। उन्होंने कहा, “हमारे समुदाय को 30 सीटें मिली है, लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि पार्टी 58 सीटों में से 11-12 और सीटें हमारे समुदाय को दें।