spot_img

देश के 67 करोड़ लोगों का डेटा चोरी, एक आरोपी गिरफ्तार

HomeNATIONALदेश के 67 करोड़ लोगों का डेटा चोरी, एक आरोपी गिरफ्तार

हैदराबाद। हैदराबाद की साइबराबाद महानगर पुलिस ने शनिवार को एक व्यक्ति को 66.90 करोड़ लोगों और संगठनों का डेटा चोरी (DATA THEFT) कर बिक्री करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। यह डेटा 24 राज्यों और आठ महानगरों के लोगों का बताया जाता है।

भैयाजी ये भी देखें : क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का निधन, दर्शकों की मांग पर लगाते से थे छक्का, पीएम ने जताया शोक

पुलिस ने बताया कि आरोपी विनय भारद्वाज के पास शिक्षा-प्रौद्योगिकी संगठनों के छात्र, जीएसटी, राज्यों के सड़क परिवहन संगठनों, प्रमुख इको-समरस पोर्टलों, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और फिनटेक कंपनियों के उपभोक्ताओं का डेटा (DATA THEFT) था। इसके अतिरिक्त रक्षा कर्मियों, सरकारी कर्मचारियों, पैन कार्ड धारकों, 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों, दिल्ली बिजली उपभोक्ताओं, डी-मैट खाताधारकों, लोगों के मोबाइल नंबर, नीट छात्रों, बीमा धारकों, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड धारकों का डेटा शामिल है।

पुलिस ने शुक्रवार को आरोपी को डेटा (DATA THEFT) बेचते हुए गिरफ्तार किया। आरोपी हरियाणा के फरीदाबाद में एक वेबसाइट इंस्पायर वेब्ज के जरिए काम कर रहा था और क्लाउड ड्राइव लिंक के माध्यम से ग्राहकों को डेटाबेस बेच रहा था। पुलिस ने दो मोबाइल फोन और दो लैपटॉप भी जब्त किए हैं। बताया जाता है कि इनमें भी काफी संवेदनशील जानकारी मौजूद है। गौरतलब है कि पुलिस ने एक महीने पहले रक्षाकर्मियों समेत 16.80 करोड़ लोगों का डेटा चोरी करने वाली गैंग का खुलासा किया था। इस मामले में सात साइबर ठगों को गिरफ्तार किया था। इनमें से तीन आरोपी नोएडा के थे। ये लोग एक कॉल सेंटर से ठगी करते थे।