spot_img

पहली से आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं 10 अप्रैल से 17 अप्रैल तक चलेगी, दो लाख परीक्षार्थी होंगे परीक्षा में शामिल

HomeCHHATTISGARHपहली से आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं 10 अप्रैल से 17 अप्रैल तक...

रायपुर। पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक (RAIPUR NEWS) की वार्षिक परीक्षा को लेकर बनी असमंजस की स्थिति साफ हो गई है। इन कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं 10 अप्रैल से शुरू हो रही है, जो 17 अप्रैल तक चलेगी। जिले में लगभग डेढ़ से दो लाख के बीच छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। परीक्षाएं होने के बाद कापी मूल्यांकन शुरू होगा।

भैयाजी यह भी देखे: हाईकोर्ट ने विधायक गौरीशंकर के चुनाव को किया रद्द

गौरतलब है कि नवमी से बारहवीं कक्षाओं की परीक्षाएं पहले ही शुरू हो चुकी थी। दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च से शुरू हो गई थी, जिसमें दसवीं की परीक्षाएं पूरी हो गई है, बारहवीं की परीक्षाएं 31 मार्च को पूरी हो रही है। इसी तरह नवमी और ग्यारहवीं की परीक्षाएं भी 22 मार्च से शुरू हो गई है। स्कूलों को चार अप्रैल तक अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षाएं पूरी करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देश में परीक्षाओं के बाद का पूरा शेड्यूल जारी किया गया है। जिसमें परीक्षा पूरी होने के बाद कापियों का मूल्यांकन कर 10 अप्रैल को परीक्षा परिणाम घोषित करना है।

परीक्षा में पूरक आने (RAIPUR NEWS)  वाले छात्रों के लिए 11 अप्रैल से पूरक विषयों की नियमित कक्षाएं लगाई जाएंगी। पूरक परीक्षाओं के लिए कम से कम 10 दिन तक कक्षाएं लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। ताकि छात्रों की पूरक विषय की बेहतर तैयारी हो जाए। पूरक विषय की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होगी। परीक्षाओं के बीच में छात्रों को तैयारी करने के लिए अंतराल भी दिया जाएगा। परीक्षा पूरी होने के बाद 29 अप्रैल को पूरक परीक्षाओं के परिणाम जारी किए जाएंगे।

वार्षिक परीक्षाओं की समय-सारणी बनी, प्रश्नपत्र निर्धारित नहीं

पहली से आठवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं (RAIPUR NEWS)  की समय-सारणी बन गई है, लेकिन प्रश्नपत्र अभी तक निर्धारित नहीं हुए है। स्कूलों को अभी तक बताया नहीं गया कि प्रश्नपत्र बीआरसी से दिए जाएंगे। या स्कूलों को खुद तैयार करना है। प्रश्नपत्र को लेकर स्कूलों में स्थिति अभी तक साफ नहीं हुई हैं। अभी तक बीआरसी के जरिए बीईओ को प्रश्नपत्र दिए जाते थे। बीईओ स्कूलों को वितरित करते थे।