spot_img

बस्तर में बोले अमित शाह : वामपंथी विकास में रोड़ा, उसे हटाने का यश CRPF को जाता है…

HomeCHHATTISGARHBASTARबस्तर में बोले अमित शाह : वामपंथी विकास में रोड़ा, उसे हटाने...

जगदलपुर। गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को छत्तीसगढ़ में बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ के 84वें स्थापना दिवस परेड समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। शाह ने जगदलपुर के पास करनपुर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल परिसर में शहीद-स्‍मारक पर अपनी श्रद्धांजलि दी, जिसके बाद उन्होंने परेड का निरीक्षण किया।

भैयाजी ये भी देखें : नवरात्र का चौथा दिन है बेहद ख़ास, ऐसे करें माँ कूष्मांडा…

समारोह को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि “CRPF के स्वर्णिम इतिहास को लिखते-लिखते 2249 जवान वीरगति को प्राप्त हुए, उन सभी वीर जवानों को आज 84वें CRPF दिवस पर हृदय से श्रद्धांजलि देता हूँ। जम्मू-कश्मीर से लेकर सुदूर के जनजातीय इलाकों तक शांति एवं विकास के कार्यों को स्थापित करने में सीआरपीएफ के जवानों ने महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है।” शाह ने कहा कि “CRPF पहली बार छत्तीसगढ़ के बस्तर में CRPF दिवस परेड आयोजित कर रहा है और यह पूरे देश के लिए गर्व की बात है।”

उन्होंने कहा कि “जो वामपंथी उग्रवाद देश के जनजातीय समाज के विकास में रोड़ा बना हुआ था, उसे विकास के रास्ते से हटाने का यश सीआरपीएफ को जाता है। बिहार व झारखंड के बूढा पहाड़, चक्रबंधा और पारसनाथ को वामपंथी उग्रवाद से मुक्त कर उसे मुख्य धारा से जोड़ा जा चुका है और इन सभी क्षेत्रों में विकास की सभी योजनाओं को जमीन पर उतारा जा रहा है। इसका श्रेय CRPF और राज्य की पुलिस को जाता है।”

शाह ने जवानों को वीरता पदक तथा विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ केंद्रों के लिए ट्रॉफियां प्रदान कीं। उन्‍होंने सीआरपीएफ के भवनों और अन्य बुनियादी ढांचे को भी वर्चुअल माध्‍यम से राष्ट्र को समर्पित किया। इस साल की परेड खास थी क्‍योंकि यह दूसरी बार इसका आयोजन दिल्‍ली में स्थित सीआरपीएफ मुख्‍यालय से बाहर आयोजित की गई थी।

भैयाजी ये भी देखें : गज़ब एसपी साहब : थाने से होमगार्ड की रायफल चोरी, उसे…

समारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री ने आकाशवाणी से हल्‍बी बोली में प्रसारित होने वाले साप्ताहिक समाचार बुलेटिन का वर्चुअली शुभारंभ किया। 15 मिनट का यह बुलेटिन आकाशवाणी के जगदलपुर केन्द्र से प्रत्येक रविवार को प्रात: 7.30 बजे सुना जा सकेगा। इस अवसर पर प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी गौरव द्विवेदी भी उपस्थित थे।