spot_img

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, फिर से लागू हुई पुरानी पेंशन योजना

HomeNATIONALकर्मचारियों के लिए खुशखबरी, फिर से लागू हुई पुरानी पेंशन योजना

दिल्ली। कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आ रही है। सरकार पुरानी पेंशन योजना पुन: शुरू करने जा रही है। इस योजना से पेंशन हितग्राहियों को बड़ा लाभ मिलने वाला है। इस खबर से कर्मचारियों के चेहरे खिल गये हैं। हालांकि कुछ चुनिंदा राज्यों में राज्य सरकारों ने पुरानी पेंशन योजना शुरू कर दी (Old Pension Scheme) है।

पुरानी पेंशन योजना को लेकर लंबे समय से बहस छिड़ी हुई है। यह मांग लंबे समय से हो रही है। जिस पर कुछ दिनों पहले ही केंद्र की मोदी सरकार ने कुछ चुनिंदा केंद्रीय कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ देने का फैसला लिया है।केन्द्र सरकार पुरानी पेंशन योजना के तहत 22 दिसंबर 2003 के तहत सरकारी नौकरी में आने वाले कर्मचारियों को ही बस लाभ देने का मन बना रही (Old Pension Scheme) है।

22 दिसंबर 2003 के बाद निकली भर्ती के माध्यम से सरकारी नौकरी में प्रवेश करने वाले कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। उन्हें नेशनल पेंशन स्कीम के तहत पेंशन लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि कर्मचारी चाहे तो नई पेंशन योजना से पुरानी पेंशन योजना में शिफ्ट कर सकता है। यह उसका अंतिम विकल्प होगा। इसका मतलब है कि वह फिर नई पेंशन योजना में स्विच नहीं कर (Old Pension Scheme) पाएगा।

लगातार मांग के बीच देश के चुनिंदा पांच राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को लागू कर दिया गया है। इन राज्यों में राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। भाजपा शासित राज्यों में अभी एक भी जगह पुरानी पेंशन योजना लागू नहीं किया गया है।

पुरानी पेंशन योजना के मामले में सबसे पहले नंबर पर राजस्थान है। वहीं, हाल में हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक अप्रैल से पुरानी पेंशन योजना लागू करने का फैसला किया है। यहां हम आपको उन सभी राज्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पुरानी पेंशन योजना लागू कर दिया गया है।